Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

भारत का लंका विजय, कोहली का दिखा जलवा

प्रकाशित Mon, 27, 2017 पर 18:58  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

उनका नाम विराट है और उनका काम भी विराट है। टीम इंडिया के कप्तान कोहली अपनी हर पारी के साथ विराट होते जा रहे हैं। नागपुर टेस्ट ऐसा ही एक पड़ाव था जहां पर कोहली ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए, लेकिन ऐसी क्या बात है जो कोहली को विश्व क्रिकेट में एक अलग पहचान देती है, जिस रफ्तार से कोहली आज खेल रहे हैं, वो किस शिखर पर पहुंचेंगे और देश को अब कोहली से कितनी विराट उम्मीदें लगानी चाहिए।


नागपुर टेस्ट में भारत ने श्रीलंका को एक पारी और 239 रन से करारी शिकस्त दी है। इसके साथ ही 3 टेस्ट मैचों की सीरीज़ में भारत ने एक शून्य की बढ़त ले ली है। नागपुर टेस्ट टीम इंडिया ने चौथे दिन ही जीत लिया, इस मैच में कई रिकॉर्ड भी बने हैं। रन मशीन, कप्तान विराट कोहली ब्रायन लारा के बाद टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान 5 दोहर शतक लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं।


कोहली ने बतौर कप्तान एक साल में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है। उन्होने इस साल अब तक 10 शतक लगाएं हैं और रिकी पॉन्टिंग का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इसके अलावा नागपुर टेस्ट में भारतीय स्पिनर आर आश्विन टेस्ट मैच में सबसे तेज 300 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं, उन्होने डेनिस लिली का रिकॉर्ड तोड़ा है। अश्विन ने 54 टेस्ट में 300 विकेट लिए जबकि इससे पहले डेनिस लिली ने 56 टेस्ट में 300 विकेट लिए थे। इसी मैच में अश्विन ने अतंराष्ट्रीय़ क्रिकेट में 500 विकेट भी पूरे कर लिए। पॉन्टिंग ने 2005 और 2006 में 9 शतक बनाए थे।


बता दें कि फुटबॉलर लियोनल मेसी को पीछे छोड़ दुनिया के सबसे ज्यादा ब्रांड वैल्यू वाले खिलाड़ियों में कोहली शामिल है। फोर्ब्स की लिस्ट में कोहली 7वें पायदान पर है। कोहली ने पहली बार इस लिस्ट में जगह बनाई है। कोहली की ब्रांड वैल्यू 1.45 करोड़ डॉलर है जबकि मेसी की ब्रांड वैल्यू 1.35 करोड़  डॉलर है। कोहली करीब 17 ब्रांड्स को प्रमोट करते हैं। एंडोर्समेंट फीस करीब 4.5-5 करोड़ प्रति दिन है।


ब्रांड के तौर पर कोहली के पास ऑडी, एमआरएफ, टिसॉ, जियोनी, प्यूमा, बूस्ट, कोलगेट, विक्स जैसे नामी ब्रांड है।