Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स की मांग बढ़ी

प्रकाशित Fri, 01, 2017 पर 11:12  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

डिजिटाइजेशन से साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स को भी फायदा हो रहा है। पिछले एक साल में साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स की सैलरी 25 फीसदी से 30 फीसदी तक बढ़ी है। चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर तक स्तर के लोगों की सैलरी 4 करोड़ रुपये तक हो गई है। जानकारों का मानना है कि आने वाले दिनों में साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स की मांग में और इजाफा होगा।


अगर आप साइबर सिक्योरिटी के क्षेत्र में आपना करियर बनाना चाहते हैं ये आपके लिए सबसे अच्छा समय है। जानकारों का कहना है कि 2025 तक भारत की आईटी इंडस्ट्री 35 हजार करोड़ रुपये की हो जाएगी जिसमें से 3500 करोड़ केवल साइबर सिक्योरिटी पर खर्च होंगे। इससे साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स की बहुत ज्यादा मांग आएगी।


साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स की मांग ज्यादातर आईटी कंपनियों, कंसल्टिंग फर्म्स, बैंकिंग और फाइनेंशियल कंपनियों, सरकार और रिटेल कंपनियों से आती है। इसके अलावा पेमेंट गेटवे और ई-कॉमर्स कंपनियां भी साइबर सिक्योरिटी में नौकरियां के अवसर पैदा कर रही हैं। गार्टनर की रिपोर्ट के मुताबिक इन्फॉर्मेशन सिक्योरिटी प्रोडक्ट्स की मांग पिछले साल के मुकाबले 12 फीसदी बढ़ी है। इस तेजी से बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए ट्रेंड प्रोफेशनल्स की भारी कमी है जो कि आने वाले 5 सालों तक पूरी नहीं हो सकती।