Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

टेक गुरुः जानें कैसा है रेडमी Y1

प्रकाशित Fri, 01, 2017 पर 18:05  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अपने बजट फोन से सबका दिल जीतने और मार्केट पर अच्छा खासा  इप बनाने के बाद शाओमी ने सेल्फी लीग में हिस्सा ले लिया है और लॉन्च किया अपना रेडमी Y1। तो चलिए पता करते हैं क्या रेडमी Y1 कितनी अच्छी सेल्फी लेता है और क्या ये बाकी रेडमी फोन्स की तरह वैल्यू फॉर मनी फोन है या नहीं।

रेडमी Y1 दिखने में तो बाकी रेडमी फोन जैसा ही दिखता है। 9000 रुपये का के रेडमी Y1 में कर्वड एजेस और मैट रियर फिनिश  दी गई है जिससे फोन स्टाइलिश लगता है। हालांकि देखने में पता नहीं लगता पर Y1 में मेटल नहीं, बल्कि प्लास्टिक बॉडी दी गई है। इसकी वजह से फोन काफी हल्का भी है। Y1 का वजन सिर्फ 153 ग्राम है और इसे  हैंडल करने में कोई परेशानी नहीं होती। लेकिन हां फोन की चौड़ाई मुझे थोड़ी ज्यादा लगी। डिस्प्ले के लिए फोन में साड़े पांच इंच का एचडी डिस्प्ले दिया गया है। इसका रेजोल्यूशन ऑन पेपर भले ही कम लगे लेकिन वीडियो या मूवी देखने में कोई परेशानी नहीं होती। फोन का ब्राइनेस कपेसिटी भी ठीक-ठाक है, हालांकि ये बहुत ज्यादा तो नहीं है लेकिन तेज रोशनी में भी आप स्क्रीन से आसानी से पढ़ सकते हैं। डिस्प्ले के कॉन्ट्रास्ट को आप कुछ हद तक बदल भी सकते हैं। सेटिंग्स में जाकर आप डिस्प्ले को वार्म, स्टैंडर्ड या कूल पर सेट कर कलर और कॉन्ट्रास्ट चुन सकते हैं।


रेडमी y1 से अच्छी रोशनी में ली गई सेल्फी तो अच्छी आती हैं। फोटो पर इफेक्ट देने के लिए पहले की तरह ही फिल्टर्स दिए गए हैं। लेकिन जब बात आती है लो- लाइट सेल्फी की , तो y1 कुछ खास कमाल नहीं करता। सेल्फी लाइट के इस्तेमाल से कम रोशनी में आपके चेहरे पर लाइट तो जरूर आती है लेकिन इसके बावजूद फोटो काफी ग्रेनी आती है। यानि आप कम रोशनी में ली गई सेल्फी को कई अपलोड तो शायद ही कर पाएं। 13 मेगापिक्सल और एफ/2.2 अपर्चर वाले रियर कैमरा की परफॉर्मेंस भी ठीक- ठाक है। पैनोरामा, स्ट्रेट, एचटीटी और सीन जैसे अलग-अलग मोड दिए गए हैं जिनसे आप फोटो में अलग अलग इफेक्ट दे सकते हैं। रियर कैमरा की परफॉर्मेंस इस बजट रेंज के हिसाब से अच्छी है। Y1 से फुल एचडी वीडियो और टाइम लैप्स वीडियो भी बनाई जा सकती है। लेकिन किसी भी तरह का इमेज स्टेबिलाइलजेशन न होने की वजह से वीडियो काफी शेक होती है।


रेडमी Y1 क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 435 से लैस है जिसकी परफॉर्मेंस अच्छी है। साथ ही 3जीबी रैम और 32जीबी स्टोरेज दी गई है जिसे 128जीबी तक एक्सपैंड किया जा सकता है। Y1 का 4जीबी रैम और 64जीबी स्टोरेज का ऑप्शन भी मौजूद है। फोन पर रोजाना के काम करने में कोई परेशानी नहीं होती। Y1 पर ऐप्स लाइटनिंग फास्ट स्पीड पर तो नहीं चलती, लेकिन हां, फोन की परफॉर्मेंस से आपको कोई शिकायत भी नहीं होगी, खासकर की फोन की कीमत को ध्यान में रखते हुए। फोन पर नॉर्मल गेम्स बिना किसी लैग के चलते हैं लेकिन इस पर हेवी गेमिंग करने जाएंगे तो स्मूद परफॉर्मेंस की उम्मीद न करें।


मेन्यू बटन पर क्लिक करते ही सबसे ऊपर स्पिलट स्क्रीन का ऑप्शन आता है। इस पर क्लिक कर आप दो ऐप्स को एक साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ साथ आप विजेट्स में जाकर उन्हें स्क्रीन पर पिन कर सीधे स्क्रीन से एक्सेस कर सकते हैं। साथ ही थीम के लिए भी ऑप्शन हैं।


रेडमी Y1 में यूएसबी 2.0 चार्जिंग पोर्ट दिया गया है और इसे फुल चार्ज होने में करीब डेढ़ घंटा लगता है। फोन के बैक पर दिया गया फिंगरप्रिंट सेंसर काफी तेज और सेंसिटिव पर और टच करते ही फोन अनलॉक हो जाता है। एएमबी यूपी- फोन पर नीचे की तरफ मोनो स्पीकर है जिसकी आवाज काफ लाउड है। यानी आप हल्के फुल्के शोर में फोन पर आसानी से गाने सुन सकते हैं।


रेडमी Y1 में डुअल सिम तो है ही साथ ही मेमोरी कार्ड के लिए अलग से स्लॉट दिया गया है जो कि एक अच्छा कदम है। इसके अलावा फोन 4जी वोल्टाज सपोर्ट करता  है और कनेक्टिविटी के लिए वाइ- फाई 801 और ब्लूटूथ 4.2 दिया गया है।


रेडमी Y1 के फाइनल वर्डिक्ट पर आते हैं। Y1  बाकी रेडमी फोन की तरह अच्छी परफॉर्मेंस और स्ट्रॉन्ग हार्डवेयर के साथ वैल्यू फॉर मनी बजट फोन है। लेकिन अगर आप इसे सेल्फी के लिए लेना चाह रहे हैं तो ये अच्छी च्वाइस नहीं होगा। इस प्राइस ब्रैकेट के लिए रेडमी Y1 एक अच्छा फोन है और अगर आप अपने बजट को थोड़ा बढ़ा सकते हैं तो रेडमी नोट 4 भी ले सकते हैं।