Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ओवरड्राइव: कैसी है महिंद्रा की नई स्कॉर्पियो

प्रकाशित Sat, 02, 2017 पर 19:19  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

करीब 15 साल पहले महिंद्रा ने स्कॉर्पियो उतारी, तब से लेकर अब तक इस सेग्मेंट में काफी प्रोडक्ट आ चुके हैं लेकिन स्कॉर्पियो की पॉप्युलारिटी कम नहीं हुई। हालांकि जैसे-जैसे भारतीय मार्केट विकसित हो रहा है लोगों को ज्यादा रिफाइंन्ड प्रोडक्ट्स चाहिए और इसी का ध्यान में रख कर माहिंद्रा ने उतार दी है नई अपग्रेडेड स्कॉर्पियो। इसके लुक्स में भी कुछ बदलाव किए गए हैं।


रियर में कुछ मामूली बदलाव हैं लेकिन ओवरऑल लुक पहले जैसी ही है। हां फ्रंट ग्रिल  नया है जिस पर नजर टिक जाती है। रूफ रेल्स इसे और रग्ड लुक देते हैं। 5 स्पोक व्हील डिजाइन अच्छा है और 17 इन्च के अलॉय इस एसयूवी पर फिट दिखते हैं।


स्कॉर्पियो के इंटीरियर्स में सबसे बड़ा बदलाव इस की अपहोल्सट्री में है, टॉप वेरिएंच में आपको फैक्स लेदर अपहोल्सट्री मिलेगी, फैबरिक का भी इस्तेमाल है और सीट का डिजाइन आच्छा है, यही मटीरियल स्टीरिंग और गियर नॉब पर भी मिलेगा।


इंटीरियर्स की क्वालिटी थोड़ी बेहतर हो सकती थी। टच स्क्रीन का साइज छोटा है और प्लास्टिक क्वालिटी भी अप टू मार्क नहीं लगती। खास कर डोर ओपनिंग लीवर कमजोर लगते हैं। टॉप वेरिएंट्स में रिवर्स पार्किंग कैमेरा है जिसके आउट पुट में गाइडिंग लाइन्स भी हैं, जिससे इस बड़ी गाड़ी को पार्क करना काफी आसान हो जाता है। स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स, रेन और लाइट सेंसर्स, जीपीएस नैविगेशन और ड्राइवर इंफार्मेशन सिस्टम भी है। गाड़ी की पैसेंजर रो पर भी पूरा कम्फर्ट मिलता है।


सेफ्टी के लिहाज से नई स्कॉर्पियो के बेस वेरिएंट एस3 को छोड़ सभी वेरिएंट्स में डुएल एयरबैग और एंटी लॉक ब्रेक सिस्टम हैं। माइक्रो हाइब्रिड सिस्टम भी इसमें लगा हुआ है जिससे माइलेज बेहतर होता है। दरअसल माइक्रो हाइब्रिड से गाड़ी स्टेशनरी होने पर इंजन खुद बंद हो जाता है और जैसे ही आप एक्सिलेटर पर पैर दुबारा रखते हैं इंजन स्टार्ट हो जाता है। नई स्कॉर्पियो का 15.4 किमी प्रति लीटर के माइलेज का दावा है। महिंद्रा एंड महिंद्रा ने इस अपग्रेड के साथ नया एस11 वेरिएंट भी लांच किया है।


नया ज्यादा पावरफुल इंजन एस11 और एस7 वेरिएंट में भी मिलेगा, बेस वेरिएंट में 2.5 लीटर m2DICR इंजन है जो कि 75 पीएस पावर देता है। एस5 और एस7 में पुराना 120पीएस पावर देने वाला इंजन ही है। नए ज्यादा पावरफुल इंजन वाले वेरिएंट्स में 6 स्पीड गियर बॉक्स है, जबकी बाकियों में पहले की तरह 5 स्पीड गियर बॉक्स। टॉप वेरिएंट एस11 में आपको 4 व्हील ड्राइव का भी ऑप्शन मिलेगा। नई अपग्रेडेड स्कॉर्पियो की कीमत शुरू होती है 9.97 लाख से और टॉप वेरिएंट एस11 के लिए आपको 16 लाख रुपये चुकाने होंगे।