Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

बिटकॉइन पर कोर्सेज की भरमार

प्रकाशित Mon, 04, 2017 पर 10:05  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बिटकॉइन की कीमत में जबर्दस्त उछाल के बाद इसके बारे में जानने वालों की भीड़ लग गई है। लोग बिटकॉइन में निवेश और इसके बारे में जानकारी लेने के लिए कोर्सेज की मदद ले रहे हैं। अगर आप भी बिटकॉइन में निवेश के लिए कोर्स करना चाहते हैं तो देखिए ये रिपोर्ट।


दिल्ली के केतन बिटकॉइन के शुरुआती दौर से इसके बारे में जानकारी रखते हैं। बिटकॉइन का क्रेज बढ़ने के बाद से केतन से इसके बारे में जानकारी मांगने वालों की भीड़ लग गई है। आखिरकार इन्होंने एक मीटअप शुरू करने की सोची और इसका जबरदस्त रिस्पॉंन्स मिला। अब केतन हर महीने मीटअप का आयोजन करते हैं जहां लोग बिटकॉइन से जुड़े सवाल पूछते हैं।


बिटकॉइन की बेसिक जानकारी से लेकर इसकी ट्रेडिंग, ब्लॉकचेन और माइनिंग तक के लिए कोर्सेज मौजूद हैं। ट्रेडिंग की साधारण जानकारी के लिए एक दिन का वर्कशॉप काफी है। यूनोकॉइन, भारत फाइनेंस और हेडस्टार्ट नेटवर्क के एक दिन के वर्कशॉप इन दिनों सभी बड़े महानगरों में चल रहे हैं। आईआईटी-दिल्ली के सालाना फेस्ट रोबो ट्रिस्ट और आईआईटी-मद्रास के सालाना फेस्ट रोबोसागा में बिटकॉइन पर खास वर्कशॉप होंगे। आईआईटी-बॉंम्बे के एक दिन की बिटकॉइन वर्कशॉप की फीस 1,770 रुपये है। इसके अलावा कई एक्सपर्ट भी वर्चुअल करेंसी और ब्लॉकचेन पर एक दिन से लेकर 6 महीने तक के कोर्स करा रहे हैं जिनकी फीस 500 रुपये से लेकर 50,000 रुपये तक है। हालांकि आपको इस तरह के विज्ञापनों से सावधान रहना चाहिए जहां आपको एक दिन में 10,000 रुपये तक कमाने का सपना दिखाया जा रहा है।


बिटकॉइन के 10,000 डॉलर का आंकड़ा छूने के बाद लोगों में इसे लेकर खासा रुझान है। लेकिन बिटकॉइन का बाजार जोखिम से भरा है इसलिए इसकी जानकारी सही जगह से ही लें वर्ना पैसे कमाने के बजाय गंवाने भी पड़ सकते हैं।