Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार खबरें

सोलापुर प्रोजेक्ट से काफी फायदा: बालाजी अमाइंस

प्रकाशित Tue, 05, 2017 पर 14:04  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आज नो योर कंपनी में हमारे रडार पर है बालाजी अमाइंस। इस हफ्ते कंपनी का शेयर करीब 10 फीसदी उछला है। कंपनी की सोलापुर में क्षमता विस्तार की योजना है। कंपनी के सोलापुर प्रोजेक्ट को महाराष्ट्र सरकार से मेगा प्रोजेक्ट का दर्जा मिला है। मेगा प्रोजेक्ट दर्जा मिलने से कंपनी को रियायतें मिलेंगी।


बालाजी अमाइंस केमिकल्स बनाने और होटल चलाने के कारोबार में है। कंपनी मेथिलामाइंस और इथिलामाइंस बनाने का काम करती है। कंपनी के प्रोडक्ट एग्रो केमिकल्स, पेंट और रिफाइनरी में इस्तेमाल होते हैं। कंपनी सोलापुर में बालाजी सरोवर होटल भी चलाती है। सितंबर तिमाही में बालाजी अमाइंस की आय 17 फीसदी बढ़कर 202 करोड़ रुपये रही, जबकि मुनाफा 34 फीसदी बढ़कर 29.16 करोड़ रुपये रहा। कंपनी के अमाइंस बिजनेस के मार्जिन में सुधार देखने को मिला है, जबकि होटल बिजनेस में आय बढ़ी है और घाटा कम हुआ है। वित्त वर्ष 2017 की कुल बिक्री में एक्सपोर्ट की 17.75 फीसदी हिस्सेदारी रही थी।


सीएनबीसी-आवाज़ से बातचीत में बालाजी अमाइंस के ज्वाइंट एमडी, डी राम रेड्डी ने बताया कि सोलापुर प्रोजेक्ट पर 300 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। महाराष्ट्र सरकार की ओर से सोलापुर इंडस्ट्रियल एरिया में 90 एकड़ की जमीन आवंटित की गई है। वित्त वर्ष 2019 के अंत तक सोलापुर प्रोजेक्ट पर काम शुरू होने की उम्मीद है।


डी राम रेड्डी के मुताबिक सोलापुर प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद कुल टर्नओवर में अच्छी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। बालाजी अमाइंस की बालाजी स्पेशियालिटी केमिकल्स के अधिग्रहण की योजना है। बालाजी स्पेशियालिटी केमिकल्स के अधिग्रहण से बालाजी अमाइंस को अच्छा फायदा होगा। बालाजी स्पेशियालिटी केमिकल्स में 66 करोड़ रुपये में 55 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी जाएगी।