Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

प्रॉपर्टी गुरुः निवेश के बेहतरीन विकल्प

प्रकाशित Wed, 06, 2017 पर 15:03  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

प्रॉपर्टी की सभी जरूरी जानकारी के साथ-साथ हम आपको देंगे, आपकी प्रॉपर्टी इन्वेस्टमेंट से जुड़े सवालों के जवाब। आपके सवालों के जवाब देने के लिए जुडेंगे प्रॉपर्टी एक्सपर्ट अरविंद नंदन से।


सवालः 2014 में बदलापुर में 1140 वर्गफूट का फ्लैट 45 लाख में लिया था। इस साल पजेशन मिल गया है। इस निवेश से अच्छे एप्रिसिएशन की उम्मीद है। अच्छे रिटर्न के लिए प्रॉपर्टी बेचने के लिए भी तैयार हूं।


अरविद नंदनः बदलापुर, सेंट्रल सबर्ब का एक्सटेंशन है। मुंबई शहर के बाहरी हिस्से उभर रहे हैं। कम समय में प्रॉपर्टी के रेट बढ़ चुके हैं।  मुंबई के उभरते इलाका है। बदलापुर, पनवेल, खोपोली इलाकों में तेज डेवलपमेंट हो रही है। एयरपोर्ट, ट्रान्स हार्बर लिंक रोड जैसे बड़े इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट होगे। हालांकि फिलहाल मार्केट धीमा है। बाजार में मोहन ग्रुप की अच्छी साख है। बढ़िया प्रोजेक्ट और फ्यूचरिस्टिक लोकेशन है। पैसों की जरुरत ना हो तो प्रॉपर्टी में बने रहना फायदेमंद होगा। कम से कम 5 साल निवेश में बने रहें।


सवालः नोएडा सेक्टर 75 में स्पैक्ट्रम, मेट्रो में प्री-लीज वर्चुअल्स स्पेस में निवेश करना है, क्या यहां निवेश करना सही होगा?


अरविद नंदनः प्रोजेक्ट रेरा में रजिस्टर्ड है और 4फेज में डेवलप करेगा। लोकेशन अच्छी है लेकिन वर्चुअल स्पेस ऑप्शन का प्वाइंट क्लियर नहीं है। स्पैक्ट्रम मेट्रो में एक्चुअल स्पेस ऑप्शन देखने की सलाह होगी।



सवालः चीकूवाड़ी, बोरिवली का 1बीएचके बेचकर, अहमदाबाद में रीइन्वेस्ट करना है। अहमदाबाद-गांधीनगर हाईवे के नजदीक रिहायशी प्रॉपर्टी के विकल्प जानने हैं।


अरविद नंदनः अहमदाबाद-गांधीनगर हाईवे से शहर की अच्छी कनेक्टिविटी है। कई बड़े डेवलपर के प्रोजेक्ट बन रहे हैं। यहां अर्जुन ग्रुप, बी केसर ग्रुप, अविरत ग्रुप और आश्रय कंस्ट्रकशन जैसे प्रोजेक्ट्स है। सबर्ब के प्रॉपर्टी मार्केट में तेजी से बढ़ रहा है। रामोल, वास्त्रल , नारोल, वातवा और निकोल में कई बजट घर मिल सकते है। मार्केट में मंदी के चलते फिलहाल प्रॉपर्टी ना बेचें। कम से कम डेढ़ साल तक निवेश में बने रहें।