Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

निफ्टी 1 अंक बढ़कर बंद, सेंसेक्स 19 अंक गिरा

प्रकाशित Wed, 03, 2018 पर 15:44  |  स्रोत : Moneycontrol.com

आज साल का लगातार तीसरा दिन था जब बाजार में भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिला। अच्छे ग्लोबल संकेतों के बल पर घरेलू बाजारों ने शुरुआत अच्छी की थी। आज निफ्टी 10,503.6 तक पहुंचने में कामयाब हुआ था जबकि सेंसेक्स 33,998.4 तक पहुंचा था। हालांकि आखिरी घंटे के कारोबार के दौरान बाजार पर दबाव बढ़ गया। अंत में निफ्टी कल के ही स्तरों पर बंद हुआ, तो सेंसेक्स का भी कुछ यही हाल रहा।


मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में अच्छी खरीदारी देखने को मिली है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.5 फीसदी बढ़कर बंद हुआ है। निफ्टी के मिडकैप 100 इंडेक्स में 0.7 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 1 फीसदी तक मजबूत होकर बंद हुआ है।


ऑटो, फार्मा और ऑयल एंड गैस शेयरों में सबसे ज्यादा बिकवाली दिखी है। निफ्टी के ऑटो इंडेक्स में 0.5 फीसदी और फार्मा इंडेक्स में भी 0.5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 0.25 फीसदी गिरकर बंद हुआ है। बैंक निफ्टी 0.1 फीसदी की मामूली गिरावट के साथ 25,319 के स्तर पर बंद हुआ है। हालांकि आज एफएमसीजी, मेटल, कैपिटल गुड्स और कंज्यूमर ड्युरेबल्स शेयरों में खरीदारी दिखी है।


बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 19 अंकों की गिरावट के साथ 33,793 के स्तर पर बंद हुआ है। एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 1 अंक की बढ़त के साथ 10,443 के स्तर पर बंद हुआ है। दिन के ऊपरी स्तरों से निफ्टी ने 60 अंकों की बढ़त गंवाई जबकि सेंसेक्स ने 200 अंकों से ज्यादा का गोता लगाया है।


आज के कारोबार में दिग्गज शेयरों में अदानी पोर्ट्स, एलएंडटी, आईसीआईसीआई बैंक, हिंडाल्को, अंबुजा सीमेंट, यस बैंक और टाटा मोटर्स 2.8-1 फीसदी तक उछलकर बंद हुए हैं। हालांकि दिग्गज शेयरों में डॉ रेड्डीज, विप्रो, ओएनजीसी, बजाज ऑटो और मारुति सुजुकी 3-1.4 फीसदी तक गिरकर बंद हुए हैं।


मिडकैप शेयरों में जिंदल स्टील, अदानी एंटरप्राइजेज, यूनाइटेड ब्रुअरीज, ओरेकल फाइनेंशियल और टाटा केमिकल्स 8.1-3.6 फीसदी तक मजबूत होकर बंद हुए हैं। हालांकि मिडकैप शेयरों में रिलायंस कम्युनिकेशंस, एम्फैसिस, ग्लैक्सो कंज्यूमर, अपोलो हॉस्पिटल और क्रिसिल 5.6-1.4 फीसदी तक लुढ़ककर बंद हुए हैं।


स्मॉलकैप शेयरों में अंबिका कॉटन, नागार्जुना फर्टिलाइजर्स, पैनासोनिक कार्बन, विकास ईकोटेक और फिलिप्स कार्बन 20-15.6 फीसदी तक चढ़कर बंद हुए हैं। हालांकि स्मॉलकैप शेयरों में थीमस मेडिकेयर, फ्लेक्सिटफ इंटरनेशनल, डीबी रियल्टी, आर्कोटेक और बीईएमएल 5.7-3.4 फीसदी तक टूटकर बंद हुए हैं।