Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

मुंबई के कमला मिल अग्निकांड में बड़ा खुलासा

प्रकाशित Sat, 06, 2018 पर 10:17  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

मुंबई के कमला मिल्स कंपाउंड में लगी भीषण आग मामले में चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। हमारे नेटवर्क पोर्टल फर्स्टपोस्ट को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक 29 दिसंबर को आग मोजो बिस्त्रो रेस्तरां के हुक्के से फैलनी शुरू हुई और बाद में इसकी लपटें बढ़ते-बढ़ते क्लब 1अबव तक जा पहुंची। ये खुलासा मुंबई फायर ब्रिगेड द्वारा की गई शुरुआती जांच में सामने आया है।


मुंबई फायर बिग्रेड की जांच रिपोर्ट में कहा गया कि गार्ड ने लोगों को आग से बचाने के लिए उन्हें बाहर निकालने का रास्ता तो दिखाया लेकिन वो रास्ता भी ब्लॉक हो चुका था। इसके चलते घबराए लोगों ने खुद को बचाने के लिए पास में मौजूद टॉयलेट में खुद को बंद कर लिया। हालांकि अभी तक ये साफ नहीं हो पाया है कि आखिर किस रेस्तरां ने जाने का रास्ता ब्लॉक किया था। दमकल विभाग के चार अधिकारियों ने घटना के एक हफ्ते के भीतर अपनी रिपोर्ट सौंप दी। रिपोर्ट में सामने आया है कि दोनों ही रेस्तरां अवैध रूप से हुक्का बार चला रहे थे। इस रिपोर्ट में 14 चश्मदीदों की गवाही को भी शामिल किया गया है।


इधर कमला मिल हादसे के बाद बीएमसी नींद से जागी है। सोमवार से बीएमसी पूरी मुंबई में बड़ी जांच मुहिम शुरू करने जा रहा है। इसके तहत अग्निशमन नियमों से खिलवाड़ करने वाले होटल्स पर बिना नोटिस दिए सीधे ताला लगाया जाएगा। बीएमसी कमिशनर अजय मेहता ने भ्रष्टाचार का सफाया करने के लिए कड़े कदम उठाने की घोषणा की है। अजय मेहता ने साफ किया है अगले 15 दिन में नियमों का उल्लंघन करने वाले होटल पर कार्रवाई किए बिना बीएमसी नहीं रुकेगी। अग्निकांड की जांच जारी है। इसमें कोई भी दोषी अधिकारी नहीं बचेगा।


कमला मिल हादसे के आरोपी अब भी फरार हैं। पुलिस ने इनके खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया है। फरार पब मालिकों के घर मुंबई पुलिस ने वांटेड के पोस्टर लगाए हैं। मुंबई पुलिस ने 1 एबव पब के मालिकों के ठिकाने के बारे में सूचना देने वाले को एक लाख रुपये का इनाम देने का एलान किया है।