Moneycontrol » समाचार » निवेश

पहला कदम: इक्विटी मार्केट से कैसे हो कमाई

प्रकाशित Sat, 06, 2018 पर 13:32  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पहला कदम सीजन-3 में पिछले एपिसोड्स में बात हुई है म्युचुअल फंड्स की। अब अगले कई एपिसोड्स में हम चर्चा करेंगे इक्विटी यानि शेयर बाजार में सीधे निवेश की। इसकी शुरूआत हम इस एपिसोड्स से करने जा रहे हैं। अगर आप सीधे किसी कंपनी के शेयर खरीदना चाहते हैं तो आपको किन बातों का ख्याल रखना चाहिए। उस कंपनी के बारे में ऐसी कौन सी चीजें जिनके बारे में शेयर खरीदने से पहले एनालिसिस जरूरी है। आज के एपिसोड में हम इन्ही सब बातों पर चर्चा कर रहे हैं। बतौर एक्सपर्ट हैं हमारे साथ हैं अरुण ठुकराल एमडी और सीइओ एक्सिस सिक्योरिटीज और सीएनबीसी-आवाज़ के एग्जीक्यूटिव एडिटर अनिल सिंघवी। इस एपिसोड के बाद अगर आपका कोई सवाल है तो आप पहला कदम की वेबसाइट, फेसबुक पेज और ट्विटर के जरिए हम तक पहुंचा सकते हैं। इस सीजन में हमने एक कॉन्टेस्ट भी रखा है। पहला कदम सीजन-3 की वेबसाइट या फेसबुक पेज पर जाकर आप इस कॉन्टेस्ट में हिस्सा ले सकते हैं। महीनेभर में जो प्रतियोगी वेबसाइट पर पूछे गए सवालों के सबसे ज्यादा बार सही जवाब देगा उसे गुरु ऑफ द मंथ का अवॉर्ड दिया जाएगा।


इन जानकारों का कहना है कि इक्विटी निवेश में बड़े जोखिम के साथ बड़े मुनाफे का फंडा काम करता है। युवाओं को इक्विटी में निवेश करना चाहिए। इक्विटी में निवेश के पहले कंपनी की पूरी जानकारी जुटाएं। कंपनी की बैलेंस शीट और सेक्टर को समझना जरूरी होता है। कुछ सेक्टरों में ग्रोथ सीजन के मुताबिक होती है। इसके अलावा कंपनी के बिजनेस, बिजनेस मॉडल और ओर कंपनी के मैनेजमेंट को भी अच्छी तरह से जान समझ लें। खरीदने के पहले शेयर की कीमत भी देख लें। शेयर निवेश के पहले बाजार की बुनियादी जानकारी रखना जरूरी है।


इन जानकारों ने बताया कि इक्विटी निवेश में डिविडेंड से भी फायदा होता है। इसलिए शेयर खरीदने को पहले कंपनी की ग्रोथ भी देखें। कंपनी के सेल्स डाटा का शेयर की हेल्थ पर असर होता है। शेयर में सीधे निवेश के पहले एक्सपर्ट की सलाह लें।