Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनी: कर ली बचत, अब जानें कहां करें निवेश

प्रकाशित Sat, 06, 2018 पर 16:05  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आपके निवेश को एक सही दिशा और दशा देना, आपके निवेश में मजबूती लाना, आपके निवेश को सुरक्षित करना, यही है योर मनी का मकसद। तो इसी मकसद को पूरा करने के लिए हम लाते हैं कुछ ऐसे टिप्स जो आपके पोर्टफोलियो को मजबूती प्रदान करते हैं। सही वक्त पर सही निवेश, अनुशासित तरीके से निवेश के कुछ गुरूमंत्र हैं जो आपको सिखाते हैं कि कैसे आप अपने निवेश को जारी रख सकते हैं। हमारी मदद कर रहे हैं फाइनेंशियलडॉक्टर डॉट को डॉट इन के सीईओ, मेहुल अशर


सवाल : 2003-05 में ईएलएसएस फंड में निवेश किया, लेकिन 2007 में निवेश रोक दिया। अब तक फंड से यूनिट रिडीम नहीं की है। बेटी के भविष्य और अपने रिटायरमेंट का लक्ष्य है। एसआईपी और एकमुश्त निवेश के लिए फंड पर सलाह दें।


जवाब : मेहुल अशर की सलाह है कि टैक्स बचत के लिए ईएलएसएस में निवेश सही है। पुराने ईएलएसएस फंड को रिडीम करें और इस रकम को इक्विटी फंड में लगाएं। आईसीआईसीआई फोकस्ड ब्लूचिप इक्विटी फंड और मोतीलाल ओसवाल मोस्ट फोकस्ड मल्टीकैप 35 फंड में निवेश कर सकते हैं। मिडकैप फंडों में एचडीएफसी मिडकैप अपॉर्च्यूनिटीज फंड और मिरे एसेट इमर्जिंग ब्लूचिप फंड पर फोकस कर सकते हैं। वहीं बैलेंस्ड फंड के तहत एचडीएफसी प्रूडेंस फंड और आईसीआईसीआई बैलेंस्ड एडवांटेज फंड बेहतर विकल्प हैं।


सवाल : परिवार में 2 बेटियां हैं, 2 महीने पहले पति की मृत्यु हुई है। 3-4 साल के लिए 3 लाख रुपये निवेश करना है। म्युचुअल फंड में निवेश करना है और बेटियों के भविष्य के लिए कहां निवेश करें?


जवाब : मेहुल अशर का कहना है कि निवेश शुरू करने का फैसला सही है और लंबे समय के लिए निवेश करें। रकम की जरूरत होने पर ही फंड से निकलें। अलग से एसआईपी के जरिए भी निवेश शुरू कर सकते हैं। एकमुश्त निवेश के लिए आईसीआईसीआई फोकस्ड ब्लूचिप इक्विटी फंड और एचडीएफसी मिडकैप अपॉर्च्यूनिटीज फंड में निवेश कर सकते हैं।