Moneycontrol » समाचार » राजनीति

लालू यादव को 3.5 साल की सजा का एलान

प्रकाशित Sat, 06, 2018 पर 16:27  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

चारा घोटाला से जुड़े एक मामले में लालू यादव को सजा सुनाई गई है। लालू को 3.5 साल की जेल और 10 लाख का जुर्माना लगाया गया है। जुर्माना नहीं देने पर लालू को 6 महीने और जेल में रहना होगा। लालू यादव सहित सभी 16 दोषियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सजा सुनाई गई। इससे पहले लालू प्रसाद यादव ने जज से खराब स्वास्थ्य का हवाला देकर कम सजा देने की गुहार लगाई थी। लालू के वकील ने कोर्ट में कहा था कि लालू प्रसाद यादव को डायबिटीज और सांस संबंधी परेशानी है। ऐसे में उन्हें इस हालत में जेल में रखना ठीक नहीं है। आपको बता दें कि 950 करोड़ रुपये के चारा घोटाले से जुड़े देवघर ट्रेजरी से 89 लाख 27 हजार रुपये अवैध रूप से निकाले गए थे। इसी मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव समेत 16 दोषियों को सजा सुनाई गई है।


इसके साथ ही कोर्ट ने दूसरे दोषी जगदीश शर्मा को 8 साल की सजा के साथ 10 लाख के जुर्माने का फैसला सुनाया। जुर्माना नहीं देने पर जगदीश शर्मा को एक साल की अतिरिक्त सजा का प्रावधान किया है। साथ ही अन्य दोषियों फूलचंद, आरके राना और महेश को 3.5 साल की सजा सुनाई है।


लालू को सजा सुनाए जाने से पहले पटना में आरजेडी की एक इमरजेंसी मीटिंग भी बुलाई गई। पटना में 10 सर्कुलर रोड पर स्थित पूर्व सीएम राबड़ी देवी के सरकारी आवास पर आयोजित इस बैठक में पार्टी की आगे की रणनीति पर चर्चा की गई।


चारा घोटाले में लालू को सजा के बाद उनके परिवार पर कानून का एक और शिकंजा कस गया है। मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने लालू प्रसाद की बेटी और राज्यसभा सांसद मीसा भारती और उनके पति शैलेश कुमार के खिलाफ दूसरी चार्जशीट दायर की है। दिल्ली हाईकोर्ट इन दोनों चार्जशीट पर 5 फरवरी को सुनवाई करेगा। बार-बार चार्जशीट दायर करने को लेकर कोर्ट ने ईडी को फटकार भी लगाई क्योंकि इसके चलते सुनवाई शुरू होने में देरी हो रही है। आपको बता दें कि ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग के इस मामले में मीसा भारती का एक फार्म हाउस भी सील किया था। मीसा और उनके पति पर आरोप है कि उन्होंने कालेधन का इस्तेमाल कर वो फार्म हाउस खरीदा था।