Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

सिंगल ब्रांड रिटेल में 100% एफडीआई को मंजूरी मुमकिन

प्रकाशित Wed, 10, 2018 पर 08:39  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सिंगल ब्रांड रिटेल में ऑटोमैटिक रूट से 100 फीसदी विदेशी निवेश की छूट मिल सकती है। साथ ही एविएशन सेक्टर को भी राहत मिल सकती है। सीएनबीसी-आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक आज होने वाली कैबिनेट की बैठक में करीब 6 सेक्टर में विदेशी निवेश के नियम आसान करने पर फैसला हो सकता है। फिलहाल अभी 49 फीसदी ज्यादा एफडीआई के लिए मंजूरी लेनी पड़ती है। अब एफडीआई वाले फूड रिटेल स्टोर को बड़ी राहत मुमकिन है। जिसके तहत 25 फीसदी नॉन-फूड आइटम बेचने की छूट पर विचार किया जा रहा है।


सीएनबीसी-आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक निवेश में अड़चन वाले नियमों में ढील संभव है। कंस्ट्रक्शन में एफडीआई के नियम आसान हो सकते हैं। कुल 6 सेक्टर्स में एफडीआई के नियमों को आसान किया जा सकता है। एयरलाइंस में भी 100 फीसदी एफडीआई नियमों में बदलाव संभव है। इस सेक्टर में विदेशी निवेशकों को मैनेजमेंट कंट्रोल भी मिल सकेगा। बता दें कि अभी मैनजमेंट कंट्रोल विदेशी हाथों में नहीं जा सकता।


गौरतलब है कि पिछले बजट में सरकार ने एफडीआई नियमों में ढील का एलान किया था। जिसको देखते हुए नए बजट से पहले फैसला लेना जरूरी है। इसके अलावा राज्यों के चुनाव खत्म हो गए हैं जिससे रिटेल एफडीआई पर फैसला लेना आसान है। इसके अलावा पीएम मोदी दावोस बैठक में हिस्सा लेने जा रहे हैं। दावोस बैठक से पहले सरकार बड़ा संदेश देना चाहती है।