Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

शहरों में घटने लगे घरों के दाम, खरीदें या करें इंतजार!

प्रकाशित Wed, 10, 2018 पर 18:33  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

क्या अब घर खरीदने का अच्छा मौका है? रियल एस्टेट कंसल्टेंसी फर्म नाइट फ्रैंक ने एक रिपोर्ट जारी की है जिसके मुताबिक कई बड़े शहरों में घरों के दाम घट रहे हैं और बिल्डर घर बेचने के लिए कई ऑफर दे रहे हैं। इतना ही नहीं सस्ते घरों की मांग में जबरदस्त इजाफा हो रहा है। तो क्या आपके लिए घर खरीदने का अच्छा मौका है।


नाइट फ्रैंक की रिपोर्ट से पता चलता है कि बड़े शहरों में नए प्रोजेक्ट लॉन्च में 41 फीसदी गिरावट हुई है। सबसे ज्यादा गिरावट हैदराबाद में हुई है। नोटबंदी के समय के मुकाबले 2017 में कम प्रोजेक्ट लॉन्च हुए हैं। घरों की कीमतों में भी 3 फीसदी तक गिरावट आई है। पुणे में सबसे ज्यादा 7 फीसदी दाम गिरे हैं। वहीं मुंबई में घरों के दाम 5 फीसदी गिरे हैं।


इस रिपोर्ट के मुताबिक एनसीआर में घरों के दाम में 2015 के बाद सबसे ज्यादा 9 फीसदी गिरावट आई है। जिसके चलते अब बिल्डर कई तरह के ऑफर और डिस्काउंट दे रहे हैं। जैसे स्टैंप ड्यूटी में रियायत के साथ 11-13 फीसदी डिस्काउंट। इस रिपोर्ट में यो भी कहा गया है कि हैदराबाद, अहमदाबाद में रेडी-टू-मूव इन घरों की मांग बढ़ी है।


नाइट फ्रैंक रिपोर्ट के अनुसार जुलाई-दिसंबर 2017 में नए प्रोजेक्ट लॉन्च में 41 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। जिसमें हैदराबाद सबसे आगे है। साल 2015 के बाद नए घरों की सप्लाई में एक चौथाई गिरावट दर्ज की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक जुलाई-दिसंबर 2017 में 1,07,316 घरों की बिक्री हुई है। रियल एस्टेट पर नाइट फ्रैंक की रिपोर्ट के अनुसार घरों की ब्रिकी में सालाना 7 फीसदी और 2011 के मुकाबले 62 फीसदी गिरावट देखने को मिली है।