Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

एटीएम, स्वाइप मशीन से मिली रसीद खतरनाक

प्रकाशित Thu, 11, 2018 पर 16:34  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

एटीएम, स्वाइपिंग मशीन से निकलने वाले रसीद या फिर फ्लाइट्स टिकट आपकी सेहत के लिए खतरनाक हैं। इनको छूने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है।  टॉक्सिक्स लिंक के सर्वे में ये बात सामने आई है कि मशीनों से निकलने वाली रसीद जो कि प्लास्टिक पेपर होते हैं उनपर एक किस्म का केमिकल होता है जो कि सेहत के लिए खतरनाक है। रसीदों पर चढ़ाई जाने वाली कोटिंग में बेहद खतरनाक केमिकल होता है।


बता दें कि थर्मल कागज में बायस्फीनॉल-ए (BPA) नामक केमिकल्स खतरनाक स्तर पर पाया गया है। जांच में लिए गए 12 में से 12 सैंपल में बायस्फीनॉल-ए (BPA) पाया गया। भारत में रसीद के कागज में बायस्फीनॉल-ए खतरनाक स्तर पर पाया गया है। बीपीए की मौजूदगी से हार्मोन की समस्या आ सकती है, बच्चों पर बीपीए का बुरा असर पड़ सकता है।


बायस्फीनॉल-ए एक किस्म खतरनाक केमिकल है। 1957 से बायस्फीनॉल-ए का  इस्तेमाल हो रहा। इसका  इस्तेमाल एयर टाइट डिब्बों में होता है। स्पोर्ट्स के सामान में भी थर्मल का इस्तेमाल होता है। ये केमिकल कोटिंग शरीर के लिए काफी खतरनाक है। बीपीए से गर्भवती महिलाओं को सबसे ज्यादा खतरा होता है। बच्चों की सेहत के लिए भी बीपीए का उपयोग खतरनाक होता है। इससे छोटे बच्चों के लीवर को नुकसान होता है। बच्चों में हाइपर एक्टिविटी, डायबिटीज और इम्यून सिस्टम कमजोर होने का डर रहता है।


उंगलियों के रास्ते शरीर में बीपीए की एंट्री है। 5 सेकंड में 1 माइक्रोग्राम बीपीए हाथ में आ जाता है। नमी होने पर ये टॉक्सिन तेजी से काम करता है। 10 घंटे तक छूने से 71 माइक्रोग्राम बीपीए की शरीर में एंट्री होती है। पर्स में बिल रखने से नोट पर इंक के कण लगते हैं। नोट और पर्स में बीपीए के कण लग जाते हैं जिससे बार-बार पर्स या नोट छूना खतरनाक हो जाता है।


बीपीए फूड पैकेज, ड्रिंक्स और खाने के पदार्थ से मिलकर शरीर तक पहुंचता है। इसके अलावा पानी के पाइप तक बीपीए की पहुंच है। पाइप में लीकेज बंद करने वाले पेस्ट में बीपीए होता है। पेस्ट लगे पाइप का पानी पीने से ये पेट में पहुंचता है। बीपीए लगे सामान को फेंकने से ये मिट्टी के साथ मिक्स हो जाता है। ये जमीन में मौजूद पानी तक पहुंचकर नुकसान पहुंचा सकता है।