Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

बढ़ाएं युवा ब्रिगेड में फाइनेंशियल प्लानिंग की समझ

प्रकाशित Fri, 12, 2018 पर 13:46  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी पर एक बार फिर हम लेकर आएं हैं, युवा ब्रिगेड के सवाल। युवाओं के सवाल जो ट्विटर, फेसबुक और ईमेल पर हमें आएं हैं, हम उन्हे करेंगें शामिल। पॉकेट मनी बचाने के नुस्खे से लेकर हर शॉर्ट और लॉन्ग टर्म रणनीति हम उनको देंगें। हमारे साथ मौजूद है वाइस इंवेस्ट एडवाइजर के हेमंत रूस्तगी।


सवालः बहन की शादी के लिए 20 लाख जोड़ने हैं और 8 से 9 साल में घर खरीदने के लिए 50 लाख रुपये जमा करने हैं। हर महीना 15 से 20 हजार निवेश कर सकती हैं। मौजूदा समय में रिलायंस स्मॉलकैप फंड और एलएंडटी इंडिया इमर्जिंग बिजनेस फंड में निवेश कर रहे है?


हेमंत रूस्तगी: 18 साल की उम्र में निवेश की शुरुआत अच्छा कदम है। बहन की शादी के लिए 10,000 रुपये प्रति महीने निवेश करें। घर खरीदने के लिए 26,000 रुपये प्रति महीने निवेश की जरूरत है जबकि घर खरीदने के लिए 26,000 रुपये प्रति महीने निवेश की जरूरत है। जब भी हो सके, निवेश बढ़ाने की कोशिश करें। आप मिरए एसेट इंडिया ऑप. फंड और कोटक सिलेक्ट फोकस फंड में निवेश करें।


सवालः 3 साल बाद माता-पिता की शादी की सालगिरह के लिए 1-1.5 लाख रुपये जोड़ने हैं। 20 साल बाद प्रॉपर्टी खरीदने के लिए 50 लाख रुपये जोड़ने हैं। मौजूदा समय में 3,000 रुपये प्रति माह निवेश कर सकते हैं और आनेवाले 2 सालों बाद निवेश बढ़ा सकते हैं। प्रॉपर्टी के लिए कैसे जुटाएं रकम?


हेमंत रूस्तगी: म्युचुअल फंड में निवेश का फैसला सही है। 3 साल में 1.5 लाख जोड़ने के लिए 3 बैलेंस्ड और इक्विटी फंड का पोर्टफोलियो बनाएं। हालांकि इसमें 3,500 रुपये प्रति माह का निवेश करना जरुरी होगा। आईसीआईसीआई बैलेंस्ड एडवांटेज फंड और कोटक इक्विटी सेविंग्स फंड में निवेश कर रहे है। 20 साल में 50 लाख के लिए
5,000 रुपये माह निवेश करना पड़ेगा।