Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनी: पर्सनल फाइनेंस की सीढ़ी में अहम कदम

प्रकाशित Sat, 13, 2018 पर 15:12  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी पर हम आपको फाइनेंशियल हेल्थ सही रखने के सारे नुस्खे देते हैं। लेकिन ये तमाम निवेश, इंश्योरेंस और आपके आर्थिक लेनदेन का रिकॉर्ड कैसे अपने परिवार के साथ साझा करें। वो कौन से ऐसे जरूरी कदम हैं जिन्हें अपनाकर आप और आपका परिवार रह सकता है फाइनेंशियली हेल्दी, हम बता रहे हैं। हमारी मदद के लिए हमारे साथ जुड़े हैं फाइनेंशियल प्लानर गौरव मशरूवाला


गौरव मशरूवाला के मुताबिक अपने परिवार के साथ बैंक खाते से जुड़ी सारी जानकारी दें। परिवार को सभी ट्रांजैक्शन के बारे में बताएं और ज्वॉइंट अकाउंट की भी जानकारी दें। यही नहीं परिवार वालों को हेल्थ इंश्योरेंस की भी जानकारी दें। पॉलिसी का नाम और एजेंट की जानकारी दें। साथ ही क्लेम हासिल करने की प्रक्रिया बताएं। इसके अलावा एंप्लॉयर से मिले इंश्योरेंस कवर की जानकारी भी दें। ऑर्गनाइजेशन के जिम्मेदार व्यक्ति की कॉन्टेक्ट डिटेल भी दें।


गौरव मशरूवाला का कहना है कि परिवार वालों को लाइफ इंश्योरेंस की पॉलिसी का नाम और उसके एजेंट की पूरी जानकारी दें। दरअसल एजेंट की जानकारी ना होने पर नुकसान की आशंका हो सकती है। साथ ही लोन के बारे में परिवार को बताना जरूरी है। क्रेडिट कार्ड से जुड़े ट्रांजैक्शन भी बताएं। परिवार के साथ निवेश का लेखा-जोखा भी साझा करें। फिक्स्ड डिपॉजिट और रेकरिंग डिपॉजिट जैसे निवेश की जानकारी दें। निवेश की मैच्योरिटी की तारीख भी बताएं। पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम है तो उसके बारे में भी बताएं। वहीं मार्केट से जुड़ा निवेश हो तो डीमैट खाते की जानकारी दें। म्युचुअल फंड निवेश के बारे में भी बताएं।


गौरव मशरूवाला की सलाह है कि परिवार के साथ रिटायरमेंट निवेश की जानकारी भी साझा करें। एनपीएस, ईपीएफ और पीपीएफ खाते की जानकारी दें। प्लान से जुड़े नॉमिनी की जानकारी भी दें। परिवार वालों को चल-अचल संपत्ति की जानकारी भी दें। गहनों की तस्वीर अपने पास जरूर रखें, और परिवार के साथ प्रॉपर्टी और उससे जुड़े कागजात के बारे में बताएं।