Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

टेक गुरुः सैमसंग गैलेक्सी A8+ का रिव्यू

प्रकाशित Fri, 02, 2018 पर 18:01  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

फुल विजन बेजेल लेस डिस्प्ले, डुअल कैमरा, डुअल सेल्फी कैमरा। ये सभी फीचर्स एक वक्त तक सिर्फ हाइ एंड फ्लैगशिप फोन में भी मिलते थे। लेकिन थैंक्स टू कॉम्पिटिशन अब इन फीचर्स के लिए बहुत ज्यादा कीमत चुकानी नहीं पड़ती। वन प्लस, शाओमी, ऑनर जैसे फोन के साथ ये फीचर मिड- प्राइस सेगमेंट में भी मिलने लगे हैं। सैमसंग ने भी ये रियलाइज किया और अपने फ्लैगशिप फीचर को A सीरीज में लेकर आया है गैलेक्सी A8+ के साथ। गैलेक्सी A8+ सैमसंग का पहला नॉन फ्लैगशिप फोन है जो इनफिनिटी डिस्प्ले के साथ आता है। तो सैमसंग का ये एक्सपेरिमेंट पास होगा या फेल।


गैलेक्सी A8+, 6 इंच के फुल एचडी+ रेजॉल्यूशन और सुपर एमोलेड डिस्प्ले के बेहतरीन कॉम्बिनेशन से लैस है। इसका मजा फोन पर वीडियो और गेमिंग के वक्त आता है। फोन पर रंग खिलकर आते हैं। लेकिन डिस्प्ले के कलर कॉन्ट्रास्ट को अपनी पसंद के हिसाब से बदला भी जा सकता है। फोन का हाइलाइट है इसका इनफिनिटी डिस्प्ले, जो फोन पर म्लटीमीडिया और गेम्स को मजेदार बनाता है। ग्लास बॉडी और अलुमिनियम फ्रेम के साथ फोन स्टर्डी और प्रीमियम लगता है। लेकिन फोन थोड़ा भारी है, तो शुरुआत में इसे  हैंडल करने में कुछ परेशानी आती है।


वीवो, ओप्पो और शाओमी के बाद आखिर सैमसंग ने भी डुअल सेल्फी कैमरा फीचर पर हाथ आजमा लिया है। A8+ में 16+8 मेगापिक्सल का डुअल कैमरा सेटअप है। इससे आप सेल्फी में लाइव फोकस फीचर से बैकग्राउंड को ब्लर कर सकते हैं। लेकिन लाइव फोक्स मोड में कई बार डिटेल्स ठीक से कैप्चर नहीं होती और बैकग्राउंड के साथ मेन सब्जेक्ट के कॉर्नर ब्लर हो जोते हैं। सेल्फी मोड में स्किन टोन बदलकर, ब्यूटी इफेक्ट भी दे सकते हैं।


फोटोग्राफी के लिए A8+ में 16 मेगापिक्सल का ही रियर कैमरा दिया गया है। फोन अच्छी लाइटिंग में बढ़िया फोटो लेता है, हालांकि A8+का कैमरा लो-लाइट में इतना कारगर नहीं है। A8+ से 1080 पिक्सल और 30fps पर वीडियो बनाई जा सकती है। फिल्टर्स और स्टिकर्स के साथ इसमें पैनोरामा, टाइमलैप्स और प्रो मोड भी हैं। फ्लैगशिप फोन की तरह A8+ में भी बिक्सबी विजन दिया गया है। इसे फोटो लेते वक्त इस्तेमाल कर उससे जुड़ी जानकारी ले सकते हैं।
 
A8+ का कैमरा तो सैमसंग के फ्लैगशिप फोन को कॉपी नहीं कर पाया, लेकिन इस फोन की परफॉर्मेंस किसी भी फ्लैगशिप से कम नहीं है। A8+ का 6जीबी रैम और लेटेस्ट एक्सिनॉस 7885 प्रोसेसर का कॉम्बिनेशन कमाल का है। मेमोरी के लिए भी 64जीबी का इंटरनल स्टोरेज है जिसे 256जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। लेकिन एक छोट डिसअपॉइंटमेंट हैं ऑपरेटिंग सिस्टम। A8+में एंड्रॉयड ओरियो न देकर एंड्रॉयड 7.1 नूगा दिया गया है।


A8+ को खास बनाने के लिए सैमसंग ने इसे कई फ्लैगशिप फीचर से लैस किया है। फोन IP68 सर्टिफाइड है यानी धूल और पानी से फोन का कुछ नहीं बिगड़ेगा। साथ ही फोन सैमसंग के वर्चुअल असिसटेंट बिक्सबी से लैस है। हालांकि ये अभी कुछ ही काम कर सकता है। इसके अलावा A8+ में सैमसंग पेमेंट ऐप- सैमसंग पे भी मौजूद है।


A8+ की बैटरी परफॉर्मेंस बढ़िया है। सुपर एमोलेड स्क्रीन होने के बावजूद 3500mAh की बैटरी फुल चार्ज के बाद पूरा दिन चल जाती है। चार्जिंग के लिए टाइप सी पोर्ट और फास्ट चार्जिंग का फीचर है। हालांकि इसे फुल चार्ज होने में डेढ़ घंटे से थोड़ा ज्यादा वक्त लगता है। A8+ में स्पीकर की लोकेशन को नीचे न देकर साइड पैनल पर दिया गया है। इसकी आवाज लाउड एंड क्लियर है। कनेक्टिविटी के लिए डुअस सिम, 4 जी वोल्ट, ब्लूटूथ 5.0, वाइ- फाई मौजूद है। A8+ की कीमत है 32,990 रुपये।


A8+ डिसेंट कैमरा और बैटरी और बढ़िया परफॉर्मेंस से लैस है। लेकिन अगर इसे वन प्लस 5T और ऑनर व्यू 10 को टक्कर देनी हो, तो इसमें अभी भी इम्प्रूवमेंट का स्कोप है। इसी रेंज में मौजूद दूसरे फोन बेहतर कैमरा, सॉफ्टवेयर और प्रोसेसर के साथ आते हैं। तो अगर मुझे वन प्लस 5T और A8+  में से किसी को चुनना हो तो मेरा वोट वन प्लस 5T को जाएगा।