Moneycontrol » समाचार » निवेश

जानें सीनियर सिटीजन के लिए कहां है निवेश का बेहतरीन मौका

प्रकाशित Tue, 06, 2018 पर 11:22  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

एक आम टैक्स पेयर की उम्मीदों पर पेश किया गया बजट खरा नहीं उतरा है। वित्त मंत्री जी के पिटारे से एलान तो निकले पर जितने निकले वो आम सैलरीड क्लास को राहत पहुचाने के लिए नाकाफी साबित हुए। नाही टैक्स स्लैब में बदलाव आया ना ही छूट में बढावा किया गया। इसी को ध्यान में रखते हुए अब आपकी जेब पर ये बजट कितना असर डालेगा, आपके निवेश पोर्टफोलियो में क्या कुछ करने की जरूरत है हम आपको बताएगें हमारी खास पेशकश बजट आपका पैसा में और हमारा साथ देने के लिए मौजूद हैं फाइनेंशियल प्लानर अर्णव पंड्या।


अर्णव पंड्या का कहना है कि प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में निवेश कर सकते हैं। इस योजना में निवेश लिमिट 15 लाख रुपये रखी गई है। सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम में निवेश करें। एफडी पोर्टफोलियो में शामिल करने की जरूरत है। इसमें 6-7 लाख फिक्स्ड डिपॉजिट में जमा कर सकते हैं।


सीनियर सिटिजन भारत सरकार के 7.75 फीसदी बॉन्ड में निवेश करें। इन बॉन्ड्स में निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। डेट म्यूचुअल फंड को पोर्टफोलियो में शामिल करें। ब्याज की आय में 50,000 तक टीडीएस ही कटेगा। एपडी की कमाई 50,000 होने के बाद टैक्स देना होगा।


प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत प्रति व्यक्ति 15 लाख तक निवेश कर सकता है। बुजुर्ग दम्पति 30 लाख तक निवेश कर सकते हैं। प्रधानमंत्री वय वंदना योजना, सीनियर सिटिजन को रेगुलर पेंशन देने की स्कीम है। स्कीम में अधिकतम उम्र की कोई सीमा नहीं है। स्कीम में बुजुर्ग 2020 तक निवेश कर सकते हैं। ऑफलाइन या ऑनलाइन स्कीम खरीद सकते हैं।


स्कीम में 8- 8.30 फीसदी तक का ब्याज मिल रहा है। 1, 3 और 6 महीने पर पेंशन भुगतान का विकल्प है। ब्याज से होने वाली आय पर टैक्स लगेगा। स्कीम का टर्म 10 साल का है। स्कीम में टर्म खत्म होने से पहले पैसे निकलने का विकल्प है। टर्म खत्म होने से पहले पैसे निकालने पर 2 फीसदी पेनाल्टी लगेगी। निधन हो जाने पर नॉमिनी को पैसा मिलेगा।