Moneycontrol » समाचार » राजनीति

टक्कर: मोदीनॉमिक्स पर सियासत पड़ रही भारी!

प्रकाशित Wed, 07, 2018 पर 10:55  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सीएनबीसी-आवाज़ पर एक और डिबेट शो टक्कर शुरू हो गया है। इसमें सोमवार से शुक्रवार रात 09:00 बजे आपसे जुड़े हुए मुद्दे उठाए जाते हैं और सरकार से पूछे जाते हैं तीखे सवाल। टीवी पर बहस तो बहुत होती रहती हैं लेकिन वहां तू-तू, मैं-मैं के बीच आपके मुद्दे दब जाते हैं और आपके हक की आवाज़ गुम हो जाती है। इसलिए टक्कर में उन चेहरों से सीधे सवाल किए जाते हैं जिनकी आपके प्रति सीधी जवाबदेही बनती है। टक्कर महज एक शो नहीं है ये 130 करोड़ भारतीयों की एक बड़ी मुहिम है।


टक्कर में आज बात हो रही है शेयर बाजार में गिरावट और राज्यसभा में मोदी नॉमिक्स पर बरपे विपक्ष के कहर की। एक तरफ शेयर बाजार मो जोरदार गिरावट हो रही है दूसरी तरफ राज्यसभा में विपक्ष सरकार की आर्थिक नीतियों पर जोरदार हमले कर रहा है। बाजार में गिरावट से आम निवेशक हैरान है, उसे समझ नहीं आ रहा है कि महज चंद दिनों में ऐसा क्या बदल गया कि लगातार भाग रहा बाजार औंधे मुंह गिर गया। हम निवेशकों की इसी उलझन को दूर करने की कोशिश कर रहे हैं।


दरअसल बाजार बढ़ी बॉन्ड यील्ड से डर गया है। बॉन्ड यील्ड, यानि बॉन्ड पर मिलने वाला रिटर्न होता है। बॉन्ड यील्ड बढ़ने का मतलब बॉन्ड से ज्यादा कमाई और अमेरिका में बॉन्ड यील्ड 4 साल के उच्चतम पर पहुंच गई है। जर्मन बॉन्ड में भी उछाल दिखा है, जबकि भारत में भी 10 साल के बॉन्ड की यील्ड बढ़ी है। बाजार की इस गिरावट के कारण भले ही कुछ और हों लेकिन इसने विपक्ष के हाथ में सरकार के खिलाफ एक हथियार थमा दिया है जिसके बल पर विपक्ष सरकार को घेरने की भरपूर कोशिश कर रहा है।