Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

दालों में कमजोरी, एग्री में कहां लगाएं दांव

प्रकाशित Wed, 07, 2018 पर 11:58  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

देश में दालें एमएसपी के नीचे बिक रही हैं, किसान परेशान हैं, उन्हें उनकी उपज का भाव नहीं मिल पा रहा है। सरकार की सारी कोशिशें भी बेअसर साबित हो रही हैं। दरअसल इसकी वजह ये है कि रिकॉर्ड पैदावार के बावजूद इस साल 50 लाख टन से ज्यादा दाल का इंपोर्ट हुआ है। कृषि मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में अप्रैल से दिसंबर तक करीब 52 लाख टन दाल का इंपोर्ट हुआ है और ये इंपोर्ट पूरी तरह से प्राइवेट कंपनियों ने किया है।


गौर करने वाली बात ये है कि इस दौरान देश में करीब 230 लाख टन दाल की रिकॉर्ड पैदावार हुई है। पिछले साल सितंबर में सरकार अरहर, मूंग और उड़द के इंपोर्ट पर रोक लगा चुकी है। हालांकि चना, मटर और मसूर के इंपोर्ट पर रोक नहीं है। लेकिन ऊंची इंपोर्ट ड्यूटी के बावजूद बाहर से दाल का इंपोर्ट जारी है, तो किसको फायदे के लिए से इंपोर्ट हो रहा है ये एक बड़ा सवाल है। उधर सोयाबीन में आज उछाल देखने को मिला है और वायदा में इसका भाव 2 फीसदी चढ़ा है। ग्लोबल मार्केट में तेजी से इसकी कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है।


नान-एग्री की बात करें तो कल की भारी गिरावट के बाद सोने में आज रिकवरी आई है। हालांकि ग्लोबल मार्केट के मुकाबले घरेलू बाजार में तेजी कम है। दरअसल डॉलर के मुकाबले रुपये में रिकवरी है। वहीं चांदी में भी करीब 0.5 फीसदी की तेजी आई है।
 
इस बीच कच्चे तेल में अमेरिका में भंडार बढ़ने के बावजूद आज जोरदार तेजी आई है। ग्लोबल मार्केट में इसका दाम करीब 1 फीसदी उछल गया है। बेशक भारत के लिए ये चिंता की बात है। उधर कल की गिरावट के बाद बेस मेटल में आज तेजी आई है। घरेलू बाजार में सभी मेटल 0.5 से 1 फीसदी ऊपर हैं।


एंजेल कमोडिटीज की निवेश सलाह


सोना एमसीएक्स (अप्रैल वायदा): खरीदें - 30150, स्टॉपलॉस - 30000, लक्ष्य - 30450


चांदी एमसीएक्स (मार्च वायदा): बेचें - 38800, स्टॉपलॉस - 39100, लक्ष्य - 38100


कच्चा तेल एमसीएक्स (फरवरी वायदा): बेचें - 4120, स्टॉपलॉस - 4170, लक्ष्य - 4020


कॉपर एमसीएक्स (फरवरी वायदा): बेचें - 458, स्टॉपलॉस - 462, लक्ष्य - 452