Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

टेक गुरुः जानें ऑन 7 प्राइम में क्या है खास

प्रकाशित Fri, 09, 2018 पर 19:59  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बजट स्मार्टफोन कैटेगरी में कॉम्पिटिशन तेजी से बढ़ रहा है, खासकर शाओमी के आ जाने से। लेकिन लीडिंग ब्रांड सैमसंग ने भी इस  कॉम्पिटिशन की तैयारी कर ली है और मैदान में उतारा है गैलेक्सी ऑन 7 प्राइम को। तो इस फोन में क्या स्पेसिफिकेशन हैं, फोन का रिव्यू कैसा है, ये तो हम जानेंगे ही। लेकिन सैमसंग ने इस फोन के साथ एक नया और अनोखा फीचर भी लॉन्च किया था, जिसका नाम है सैमसंग मॉल। कैसे काम करता है फिचर और कितना खास है, ये जानने से शुरुआत करते हैं।


शॉपिंग के शौकिनों के लिए ऑन 7 प्राइम लैस है सैमसंग मॉल से। इस फीचर से आप बस कैमरा खोलकर किसी भी चीज की तस्वीर लें और ये आपको बताएगा कि आप किस ऑनलाइन प्लैटफॉर्म से इसे खरीद सकते हैं। कॉन्सेप्ट के तौर पर ये मजेदार तो है लेकिन उतनी अच्छी तरह काम नहीं करता। जो आप फोटो लेते हैं, आपको उसका सटीक मैच कम ही मिलता है। चलिए इस स्पेशल फीचर के बाद चलते हैं फोन के कैमरा पर। ऑन 7 प्राइम  में 13 मेगापिक्सल का रियर और फ्रंट कैमरा दिया गया है। मोड्स, स्टिकर्स और फिल्टर के साथ, फोटो को इन्सटेंटली सोशल मीडिया पर शेयर करने का ऑप्शन भी है। रियर कैमरा से ली गई फोटो अच्छी तो आती हैं लेकिन कई बार कलर रिप्रोडक्शन कुछ खास नहीं  होता। सेल्फी कैमरा से रोशनी में ली गई फोटो भी अच्छी आती है। सेल्फी में बोकेह इफेक्ट देने के लिए सेल्फी फोकस का भी फीचर है।


ऑन 7 प्राइम एक्सीनॉस 7870 प्रोसेसर पर काम करता है। रैम और स्टोरेज के लिए 3+32 और 4+64जीबी वेरिएंट का विक्ल्प है। हालांकि स्टोरेज को 256जीबी तक एक्सपैंड किया जा सकता है। लेकिन ऑन 7 प्राइम अभी भी एंड्रॉयड 7.1 नूगा पर काम करता है। फोन का यूजर इंटफेस क्लीन और इजी टू यूज है। फोन पर म्ल्टीविंडो, और लगातार ब्राउसिंग करने में कोई परेशानी नहीं आती। इसके साथ- साथ फोन में सैमसंग पे मिनी और वर्चुअल असिसटेंट बिक्सबी, बाइक मोड जैसे फीचर भी हैं। गेमिंग को हैंडल करने के लिए फोन में Mali-T830 जीपीयू  है। इसकी परफॉर्मेंस ठीक- ठाक है।


अब आते हैं फोन के डिस्प्ले पर। ऑन 7 प्राइम में 5.5 इंच का फुल एचडी डिस्प्ले दिया गया है। डिस्प्ले पर रंग अच्छे तो दिखते हैं लेकिन सिर्फ इंडोर या कम रोशनी में। तेज रोशनी में फोन पर देख पाना काफी मुश्किल हो जाता है। हालांकि ब्राइटनेस बढ़ाने के लिए फोन में आउटडोर मोड का भी ऑप्शन है पर ये भी काम का नहीं है। ऑन 7 प्राइम का लुक भी कुछ खास इम्प्रेसिव नहीं है। हालांकि मैट बैक फिनिश से फोन आसानी से हाथ से फिसलता नहीं है।


चार्जिंग के लिए माइक्रो यूएसबी है और फोन को फुल चार्ज होने में डेढ़ से 2 घंटे लगते हैं। फोम के होम बटन पर दिया गया फिंगरप्रिंट सेंसर काफी तेज है। ऑडियो के लिए स्पीकर को नीचे की तरफ न देकर साइड पैनल पर दिया गया है। फोन का ऑडिया बहुत ज्यादा तेज तो नहीं है.. लेकिन काम चल जाएगा। कनेक्टिविटी के लिए डुअल सिम, 4G वोल्ट सपोर्ट, वाइ- फाई और ब्लूटूथ 4.1 और रेडियो का ऑप्शन है। ऑन 7 प्राइम के 3+32 जीबी वेरिएंट की कीमत 12,990 रुपये है वहीं 4+64जीबी वेरिएंट के लिए 14,990 रुपये खर्च ने होंगे।


तो ऑन 7 प्राइम खरीदा जाए या नहीं। अगर फोन को ओवरऑल देखें तो इसमें डिसेंट कैमरा, अच्छी परफॉर्मेंस, अच्छी बैटरी और ओके-ओके लुक्स मिलते हैं। कुल मिलाकर अगर 15 हजार की रेंज में आप एक अच्छा ड्यूरेबल और भरोसेमंद फोन ढूंढ रहें हैं तो सैमसंग ऑन 7 प्राइम एक अच्छा ऑप्शन है। साथ ही कॉम्पिटिशन जैसे मोटो G5s प्लस, रेडमी नोट 4 और ऑनर 9 लाइट के मुकाबले में भी फोन एक स्ट्रॉन्ग पोजिशन पर आता है। इसलिए मेरी तरफ से ऑन 7 प्राइम को मिलता है थम्स अप!