Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

बंगलुरु पहुंचा पहला कदम का काफिला

प्रकाशित Sat, 10, 2018 पर 13:59  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

फाइनेंशियल लिटरेसी की अपनी मुहिम के तहत पहला कदम सीजन-3 की टीम इस समय है बंगलुरू में। आईटी हब से मशहूर बेंगलुरु शहर स्टार्टअप और इनोवेशन की जहां तक बात बंगलुरू शहर ने भारत को दूनिया के नक्शे में अलग ही पहचान दिलाई है। पहला कदम सीजन-3 की टीम यह बंगलुरू शहर आया है यह जानने के लिए बंगलुरू शहर के लोग निवेश के मामले में कितना आगे है। आज के हमारे इस एपिसोड में बतौर एक्सपर्ट्स हमारे साथ हैं एक्सिस सिक्योरिटीज के एमडी एंड सीईओ अरुण ठुकराल और सीएनबीसी-आवाज के एक्जीक्यूटिव एडिटर अनिल सिंघवी।


पहला कदम की इस मुहिम में शामिल जानकारों की टीम ने बंगलुरू में सभी उम्र की निवेशकों को सलाह देते हुए कहा कि निवेश में अनुशासन और धैर्य जरुरी है। बाजार के उतार-चढ़ाव से ना डरें। इक्विटी निवेश में धैर्य रखना बहद जरुरी है। बाजार गिरने पर अच्छे शेयरों में पैसे लगाएं।


बाजार की समझ ना होने पर म्युचुअल फंड में निवेश करें। नए निवेशकों के लिए म्युचुअल फंड बेहतर है। इक्विटी में सीधे निवेश के लिए रिसर्च जरुरी है। अपने लक्ष्य के मुताबिक फंड्स का चुनाव करें। म्युचुअल फंड्स में कई विकल्प है। फंड के चुनाव में अपनी रिस्क- क्षमता का ख्याल रखें। लंबे निवेश में मुनाफे की ज्यादा संभावनाएं होती है।