Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

किसानों पर मौसम का कहर, फसलों को भारी नुकसान

प्रकाशित Wed, 14, 2018 पर 11:44  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

इस हफ्ते रविवार से शुरू हुई आंधी, बारिश और ओले का कहर मध्यप्रदेश के अलावा महाराष्ट्र पर भी दिखा है। प्रदेश के संतरे और नीबू की फसल को भारी नुकसान की आशंका है। नागपुर में संतरे की तैयार फसल जमीन पर बिखरी पड़ी है। किसानों की दलील है कि इस साल संतरे की काफी अच्छी फसल आई थी, लेकिन आंधी-बारिश और ओले पड़ने से कई इलाकों की करीब आधी फसल तबाह हो गई है। ऐसे ही राज्य में अंगूर की फसल को भी भारी नुकसान की आशंका है।


फलों के साथ सब्जियों की फसल पर भी बेमौसम बारिश आफत बनकर आई है। नागपुर  में टमाटर, लहसून और प्याज की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है। इस साल टमाटर की काफी अच्छी पैदावार का अनुमान था, लेकिन खराब मौसम से किसानों की मुश्किलें बढ़ गई हैं।


जालना, अकोला और वर्धा में बारिश और ओले पड़ने से गेहूं और चने की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है। किसान खुद अपनी खराब हुई फसल को दिखा रहे हैं। मराठवाड़ा के इस इलाके में दाल की खेती काफी अच्छी होती है। पिछले साल अच्छा भाव मिलने से किसानों से चने की बुआई बढ़ा दी थी लेकिन बारिश और ओले पड़ने से फसल खेतों में बिछ गई है। आपको बता दें मध्यप्रदेश में भी बारिश और ओले पड़ने से करीब 400 गांवों में गेहूं और चने की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है। दोनों प्रदेशों में राज्य सरकारें फिलहाल नुकसान का आंकलन करने में जुटी हैं।