Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

अब एक्सपोर्ट-इंपोर्ट होगा और आसान

प्रकाशित Wed, 14, 2018 पर 16:19  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

शिपिंग और पोर्ट सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए सरकार विदेशी जहाज को बिना रोकटोक भारतीय पोर्ट के इस्तेमाल की छूट दे सकती है। सीएनबीसी-आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक उद्योग मंत्रालय और शिपिंग मिनिस्ट्री के बीच प्रस्ताव पर चर्चा हो चुकी है और जल्द ही आदेश जारी किया जा सकता है। लॉजिस्टिक कॉस्ट कम करना सरकार का मकसद है। इससे शिपिंग इंडस्ट्री को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।


ऐसा होने पर पोर्ट तक कार्गो ट्रांसपोर्टेशन करना आसान होगा। अभी विदेशी जहाज के लिए सरकार के कानून कड़े हैं और विदेशी के मुकाबले भारतीय जहाज को प्राथमिकता दी जाती है। इस पर शिपिंग मिनिस्ट्री और वाणिज्य मंत्रालय के बीच चर्चा हुई है। जल्द ही इस प्रस्ताव पर फैसला हो सकता है। बता दें कि गुजरात, केरल और आंध्रप्रदेश जैसे राज्यों ने भी केंद्र सरकार से इसकी मांग की है।


इंडियन प्राइवेट पोर्ट्स एंड टर्मिनल्स एसोसिशएन भी प्रस्ताव के पक्ष में है। फिलहाल मजबूरी में भारतीय कारोबारी कोलंबो, सिंगापुर और दुबई का इस्तेमाल शिपमेंट के लिए करते हैं। एक्सपोर्ट, इंपोर्ट का करीब 60 फीसदी शिपमेंट सिंगापुर, कोलंबो जैसे पोर्ट के जरिये होता है। इससे एक्सपोर्ट और इंपोर्ट करना भी काफी आसान हो जाएगा।