Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी में बढ़े नौकरियों के मौके

प्रकाशित Sat, 17, 2018 पर 15:04  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सरकार ने भले ही बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी को कानूनी मान्यता नहीं दी है लेकिन इसमें इस्तेमाल होने वाली ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी से नौकरियों के मौके बढ़ रहे हैं। जानकारों का मानना है कि आने वाले दिनों में ब्लॉकचेन प्रोफेशनल्स की मांग तेजी से बढ़ेगी। बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी में इस्तेमाल होने वाली ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का दायरा धीरे-धीरे बढ़ रहा है।


ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी यानि एसी टेक्नोलॉजी जिसमें एक जानकारी एक साथ कई जगह पर उपलब्ध हो अब एक कंप्यूटर नेटवर्क में देखें तो एक ही जानकारी आपस में जुड़े लाखों कंप्यूटर पर मौजूद होगी, यानि ये पारदर्शी भी है और इसे हैक करके उड़ाया भी नहीं जा सकता, क्योंकि के हर कंप्यूटर में मौजूद है। इसी के साथ ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी में नौकरियों के अवसर भी बढ़ रहे हैं।


जॉब वेबसाइट इनडीड की एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 6 महीनों में ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी में जॉब पोस्टिंग की संख्या 290 फीसदी बढ़ी है। यही नहीं ब्लॉकचेन कीवर्ड के साथ जॉब सर्च भी 52 फीसदी बढ़ा है।


जानकारों का कहना है कि अभी बैंकिंग, फाइनेंशियल सर्विसेज और इंश्योरेंस यानि बीएफएसआई सेक्टर में ही ब्लॉकचेन का इस्तेमाल हो रहा है। लेकिन आगे चलकर और भी सेक्टर में इसके इस्तेमाल से नौकरियां मिलेंगी। ब्लॉकचेन से सिर्फ नौकरियां ही नहीं मिलेंगी बल्कि आप नौकरी देने वाले भी बन सकते हैं। ब्लॉकचेन से संबंधित नौकरियां उन लोगों के लिए हैं जो रीस्किलिंग करना चाहते हैं।


ब्लॉकचेन की ट्रेनिंग के लिए आप ऑनलाइन कोर्स भी कर सकते हैं। बाजार में ब्लॉकचेन में 10 साल अनुभव वाले इंजीनियरों की ज्यादा मांग है। जानकारों का मानना है कि ब्लॉकचेन प्रोफेशनल्स की कमी की वजह से आने वाले दिनों में इसमें नौकरी के लिए अच्छी खासी सैलरी मिलेगी।