Moneycontrol » समाचार » राजनीति

टक्कर: आंबेडकर का अपमान बनाम सम्मान!

प्रकाशित Thu, 05, 2018 पर 08:31  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सीएनबीसी-आवाज़ पर डिबेट शो टक्कर में सोमवार से शुक्रवार रात 09:00 बजे आपसे जुड़े हुए मुद्दे उठाए जाते हैं और सरकार से पूछे जाते हैं तीखे सवाल। टीवी पर बहस तो बहुत होती रहती हैं लेकिन वहां तू-तू, मैं-मैं के बीच आपके मुद्दे दब जाते हैं और आपके हक की आवाज़ गुम हो जाती है। इसलिए टक्कर में उन चेहरों से सीधे सवाल किए जाते हैं जिनकी आपके प्रति सीधी जवाबदेही बनती है। टक्कर महज एक शो नहीं है ये 130 करोड़ भारतीयों की एक बड़ी मुहिम है।


टक्कर में आज बात हो रही है देश में भीमराव आंबेडकर के नाम पर हो रही राजनीति की। चुनावी राज्य बदलते ही राजनैतिक पार्टियों के लिए महापुरुषों का चेहरा भी अक्सर बदल जाता है। कभी सरदार वल्लभ भाई पटेल तो अब भीमराव आंबेडकर के अपमान और सम्मान पर सियासत खूब तेज हो गई है।


बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के एससी/एसटी एक्ट में बदलाव के फैसले के बाद से मोदी सरकार विपक्ष के निशाने पर है। इस मुद्दे पर पहले देश में दलितों का आंदोलन हुआ जिस दौरान कई राज्यों में हिंसा भी हुई। 14 लोगों की जान चली गई। दलित आंदोलन में हुई हिंसा के दो दिन बाद कल पीएम मोदी ने अपनी चुप्पी तोड़ी। उन्होंने कांग्रेस सहित सभी विपक्षी पार्टियों पर भीमराव आंबेडकर के नाम पर राजनीति का आरोप लगाया। पीएम ने कहा कि अंबेडकर को जितना सम्मान उनकी सरकार ने दिया है उतना किसी और सरकार ने नहीं दिया।


वहीं दलितों के मुद्दे पर आज विपक्ष को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने भी करारा जवाब दिया है। उन्होंने कहा आरक्षण को लेकर बिना वजह गलतफहमी फैलाई जा रही है।  टक्कर में भीमराव आंबेडकर के अपमान और सम्मान पर हो रही सियासत पर हो रही है ये खास चर्चा।