Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

सलमान खान दोषी करार, 5 साल की सजा का एलान

प्रकाशित Thu, 05, 2018 पर 11:32  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

काला हिरण शिकार मामले में बड़ा फैसला आया है। जोधपुर कोर्ट ने सलमान खान को इस मामले में दोषी करार किया है। कोर्ट ने इस मामले में सलमान खान को 5 साल की जेल की सजा सुनाई है। सलमान पर 10 हजार का जुर्माना भी लगाया गया है।


जोधपुर कोर्ट का फैसला आने के बाद सलमान खान को पुलिस ने हिरासत में ले लिया जहां से उन्हें जोधपुर सेंट्रल जेल ले जाया गया। सीजेएम कोर्ट के फैसले के खिलाफ सलमान के वकीलों ने जोधपुर सेशन कोर्ट में बेल की अर्जी दी है जिसपर कल सुनवाई होनी है।
हालांकि कोर्ट ने इस मामले में बाकी आरोपियों को बरी कर दिया है।


सलमान खान के अलावा इस मामले में सैफ अली खान, सोनाली बेंद्रे, तब्बू और नीलम भी आरोपी थे। जोधपुर में शिकार करते वक्त ये सभी लोग गाड़ी में सलमान खान के साथ थे। ये हम साथ साथ हैं फिल्म की शूटिंग के दौरान 2 अक्टूबर 1998 की घटना है। शिकार के दौरान सलमान खान पर गाड़ी चलाने का आरोप है।


इन सभी आरोपियों के खिलाफ वन्यजीव संरक्षण कानून के तहत मामला दर्ज किया गया था। बता दें कि काला हिरण एक लुप्तप्राय प्रजाति है जिसे भारतीय वन्यजीव अधिनियम के तहत संरक्षण प्राप्त है।


बता दें कि सलमान पर रेस-3, किक-2, दबंग-3 और भारत जैसी फिल्म, 7/8 विज्ञापनों के कॉन्ट्रैक्ट और कई विदेशी लाइव शो से जुड़े कुल 550 करोड़ रुपये दांव पर लगे हैं।


वैसे विवादों का भाईजान से काफी गहरा नाता रहा है। उनपर दो मामलों में चिंकारा के शिकार का आरोप था। आरोप के मुताबिक 26 और 27 सितंबर 1998 को उन्होंने राजस्थान के भवाद गांव में 2 चिंकारों का शिकार किया। इसके अलावा 28 और 29 सितंबर 1998 को मथानिया गांव में भी 1 चिंकारों का शिकार करने का उनपर आरोप था। हालांकि 25 जुलाई 2016 को राजस्थान हाई कोर्ट ने चिंकारा शिकार केस में सलमान खान को बरी कर दिया। हाई कोर्ट ने कहा कि इसके सबूत नहीं हैं कि सलमान की लाइसेंसी बंदूक से ही शिकार किया गया।


अक्टूबर 1998 में पुलिस ने सलमान खान के खिलाफ आर्म्स ऐक्ट की धारा 3/25 और 3/27 के तहत कथित तौर पर 0.22 की रायफल और 0.32 की रिवॉल्वर रखने और उससे जोधपुर के कणकण गांव में 2 काले हिरण मारने का केस दर्ज किया। हालांकि 18 जनवरी, 2017 को जोधपुर कोर्ट ने सलमान खान को बड़ी राहत देते हुए उन्हें आर्म्स ऐक्ट मामले में बरी कर दिया।


इसके अलावा सलमान पर ये भी आरोप था कि 28 सितंबर 2002 को आधी रात में उन्होंने ब्रांद्रा में अपनी लैंड क्रूजर कार फउटपाथ पर सो रहे लोगों पर चढ़ा दी थी। इस हादसे में 1 व्यक्ति की मौत हो गई थी जबकि 4 लोग घायल हो गए थे। मई 2015 में इस केस में ट्रायल कोर्ट ने सलमान खान को दोषी करार देते हुए 5 साल की सजा सुनाई थी। हालांकि दिसंबर 2015 बॉम्बे हाई कोर्ट ने सलमान को हिट-ऐंड-रन मामले में बरी कर दिया।