Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

जानें प्रॉपर्टी निवेश से जुड़े सवालों के जवाब

प्रकाशित Thu, 05, 2018 पर 15:00  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

प्रॉपर्टी की सभी जरूरी जानकारी के साथ-साथ हम आपको देंगे, आपकी प्रॉपर्टी इन्वेस्टमेंट से जुड़े सवालों के जवाब, आपके सवालों के जवाब देंगे एक्वेस्ट के डायरेक्टर परेश कारिया।

सवालः बदलापुर, नेरुल- माथेरान रोड पर गोदरेज स्काईगार्डेन में 2 बीएचके लिया है, लंबे समय के लिए निवेश करना है, क्या भविष्य में अच्छे एप्रिसिएशन की उम्मीद है?


परेश कारियाः बदलापुर में अफोर्डेबल हाउसिंग के कई विकल्प मौजूद है। कल्याण के बाद रहने के लिए अच्छा इलाका है। सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर बेहतरीन है। मोहन, पनवेलकर जैसे लोकल डेवलपर के प्रोजेक्ट मौजूद है। गोदरेज, मैराथॉन, अरिहंत जैसे नामी डेवलपर भी मौजूद है। गोदरेज स्काईगार्डन 50 एकड़ में फैला प्रीमियम प्रोजेक्ट है। बदलापुर से रेलवे कनेक्टिविटी भी अच्छी है। एप्रिसिएशन के लिहाज से निवेश बनाए रखें। 4-5 साल में 10-11 फीसदी एप्रिसिएशन की उम्मीद है।


सवालः 1 करोड़ रुपये के बजट में खारघर में 2-3 बीएचके लेना है। सेक्टर 36 में सिडको का वैलीशिल्प प्रोजेक्ट देखा है। बेहतरीन कनेक्टिविटी प्राथमिकता है, कोई और विकल्प हो तो बताएं।


परेश कारियाः रहने के लिए नवी मुंबई का सबसे बेहतरीन इलाका है। सेक्टर 36 में सिडको का शिल्पवैली प्रोजेक्ट बढ़िया है। प्रोजेक्ट में कई बिल्डिंग बनकर तैयार है। शिल्पवैली से तलोजा और सेक्टर 35 नजदीक है। मेट्रो भी जल्द शुरू होगी।  कनेक्टिविटी और भाव के मामले में प्रोजेक्ट अच्छा है। 1 करोड़ के बजट में कई रेडी, रीसेल ऑप्शन भी मौजद है। सुपर ब्लिट अप का भाव 8000 वर्ग फूट चल रहा है। अरिहंत, साईं ग्रुप, पैराडाइज अच्छे विकल्प, दाम थोड़ा ज्यादा है। अंडर कंस्ट्रक्शन में अधिराज का प्रीमियम प्रोजेक्ट - अधिराज टाउनशिप में बेहतर सुविधाएं है।  प्रीमियम प्रोजेक्ट के लिए बजट बढ़ाएं है।


सवालः 25-30 लाख के बजट में वसई- विरार में प्रॉपर्टी लेनी है। रीसेल प्रॉपर्टी के लिए जाएं या नया फ्लैट बुक करें? विरार में ग्लोबल सिटी, वसई में एवर शाइन नगर प्रोजेक्ट देखे हैं, क्या इनमें निवेश करना सही रहेगा? निवेश से पहले किन बातों का ख्याल रखें?


परेश कारियाः विरार में ग्लोबल सिटी, रुस्तमजी का टाउनशिप प्रोजेक्ट है। सही दाम में खरीदने का बढ़िया मौका है। नए, रीसेल में रिहायशी प्रॉपर्टी के कई ऑप्शन है। नालासोपारा के मुकाबले विरार अच्छी लोकेशन है। विरार तेजी से डेवलप हो रहा है।  वेस्टर्न रेलवे की कनेक्टिविटी बढ़िया है। रीसेल में गेटेड कम्य़ूनिटी में कई प्रोजेक्ट मौजूद है।