Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

मल्टीप्लेक्स की मनमानी पर कसेगी नकेल, अब आएगा फॉर्मूला!

प्रकाशित Thu, 05, 2018 पर 18:45  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

मल्टीप्लेक्स में पानी, फूड आइटम्स की कीमत ज्यादा पर रोक लगाते हुए बॉम्बे हाई कोर्ट ने आदेश देते हुए सामान्‍य कीमत पर फूड आइटम्‍स बेचे जाने का आदेश दिया है। साथ ही मल्‍टीप्‍लेक्‍स बाहरी खाना लाने से अब कंज्यूमर को नहीं रोका जा सकता है। जिसके बाद महाराष्ट्र सरकार ने फूड आइटम्स के दाम रेगुलेट करने के लिए पॉलिसी तैयार करने का फैसला लिया है।


बता दे कि मल्टीप्लेक्स में खाना अंदर ले जाने पर रोक लगाई गई थी। मल्टीप्लेक्स, फूड आइटम्स के कई गुना ज्यादा दाम वसूलते हैं। पानी, पॉपकॉर्न, कोल्ड ड्रिंक्स मंहगे दामों में बेचें जाते है। इतना ही नहीं एयरपोर्ट, शॉपिंग कॉम्पलेक्स में भी पानी, चाय, कॉफी जैसे पेयपदार्थ पर दोगुना दाम वसूला जाता है। जिसपर पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने भी चिंता जताई थी।


केद्र सरकार ने लीगल मेट्रोलॉजी 2011 नियमों में बदलाव किए है जिसके तहत एमआरपी से ज्यादा पैकेज्‍ड पानी पर कीमत नहीं वसूल सकते है। एयरपोर्ट, मल्टीप्लेक्स, होटलों में एक ही सामान के दो अलग एमआरपी नहीं लगाया जा सकता है। अगर कोई एक ही सामान पर दो अलग-अलग एमआरपी लगाता है तो मैन्युफैक्चरर्स, रिटेलर्स के खिलाफ सजा का प्रावधान किया गया है। रिटेलर्स पर 15,000 रुपये और मैन्युफैक्चरर्स पर 50000 रुपये तक जुर्माना लग सकता है।