Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

आवाज़ अड्डाः सलमान की सजा से ब्रांड वैल्यू को लगेगा झटका!

प्रकाशित Thu, 05, 2018 पर 20:45  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

दो मासूम हिरणों का शिकार, बीस साल का इंतजार और बॉलीवुड के सबसे बड़े सेलिब्रिटी को पांच साल कैदे-बामुशक्कत। ये अपने आप में एक ब्लॉकबस्टर स्टोरी हो सकती है, लेकिन इस स्टोरी का असली हीरो है पर्यावरण प्रेमी बिश्नोई समाज, जिसने बीस साल मुकदमा लड़ा। इधर फैन्स के दिलों पर राज करने वाले सलमान खान के जेल जाने से इंडस्ट्री का हजारों करोड़ रुपया दाव पर लग गया है। सलमान की ब्रांड इक्विटी भी दाव पर है। सलमान के चाहने वाले उनकी अच्छाइयां गिना रहे हैं, ताकि उनको कुछ राहत मिल जाए। तब सवाल उठता है कि आखिर इस पूरे मामले को किस चश्मे से देखा जाए।


सलमान खान को 5 साल की जेल, लाखों फैन्स के लिए निराशा की बात है तो इंडस्ट्री के लिए अरबों रुपए का झटका, लेकिन उस बिश्नोई समाज के लिए ये ऐतिहासिक जीत है, जिसने 20 साल मुकदमा लड़ा। राजस्थान का बिश्नोई समाज मानता है कि सलमान खान जैसे बड़े सेलिब्रिटी को सजा मिलने से पर्यावरण और वन्य जीव कानून के प्रति लोगों में डर पैदा होगा।


लेकिन सलमान खान के जेल जाने से एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री को बड़ा झटका लगा है। रेस 3, दबंग 2, भारत और किक 2 जैसे फिल्में खतरे में पड़ गई हैं। इसके अलावा दस का दम और बिग बॉस जैसे शोज और कई विज्ञापनों के लटक जाने का खतरा है। ऐसे में इंडस्ट्री के लोग ऊपरी अदालतों से राहत की उम्मीद कर रहे हैं।


लेकिन सलमान खान को चाहने वालों में शिवसेना सांसद अरविंद सावंत जैसे लोग भी हैं, जो ये मानते हैं कि सेलिब्रिटी होने के बावजूद सलमान को सजा मिलने से कानून के प्रति लोगों का भरोसा बढ़ेगा।


सलमान हिरणों के शिकार, अवैध हथियार रखने और हिट एंड रन के 5 मामलों में आरोपी बने। लेकिन समाज का एक बड़ा तबका इसे सेलिब्रिटी को घेरने की बेजा कोशिश बताकर खारिज करने की कोशिश करता है। ऐसे में 5 साल की इस सजा से क्या सेलिब्रिटी समाज को भी जिम्मेदारी का सबक मिलेगा?