Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

टेक गुरुः हर बजट में बेस्ट कैमरा स्मार्टफोन

प्रकाशित Sat, 07, 2018 पर 13:43  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कोई भी स्मार्टफोन खरीदने से पहले हम सभी अपनी प्रायोरिटी सेट करते हैं, जिसमें से पहला तो होता है बजट। इसके बाद फोन हाथ में लेते ही पहला फीचर जो आप टेस्ट करते हैं, वो है उसका कैमरा। और मार्केट में स्मार्टफोन भी सबसे ज्यादा इसी फीचर पर ध्यान दे रहें हैं। इसलिए फोन में एक नहीं, बल्कि डुअल कैमरा देना मस्ट हो गया है। तो आज हम बात करते हैं बेस्ट डुअल रियर कैमरा स्मार्टफोन की और यहां पर भी हमने बजट को पहली प्रायोरिटी दी है।
 
रेडमी नोट 5 प्रो का दो कैमरा का कॉम्बिनेशन बेहतरीन तरीके से काम करता है। बैकग्राउंड ब्लर कर फोटो में बोकेह इफेक्ट देना का फीचर वाकई कमाल है। फोन से ली गई फोटो का कलर रिप्रोडक्शन भी बढ़िया है। कैमरा ऐप में कई सारे फिल्टर और मोड्स के साथ फोटो को और बेहतरीन बना सकते हैं। अच्छी रोशनी में तो रेडमी नोट 5 खूबसूरत फोटो लेता ही है लेकिन कम रोशनी में भी इसकी परफॉर्मेंस इम्प्रेसिव है। कम रोशनी में फोटो ज्यादा ग्रेनी या डार्क नहीं आती और फोकस में भी कोई परेशानी नहीं आती।इसके अलावा फोन में 5.9 इंच का फुल स्क्रीन डिस्प्ले, 20 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा और स्नैपड्रैगन 636 दिया गया है। रेडमी नोट 5 प्रो की कीमत है 13,999 रुपये।


14,990 रुपये की कीमत वाला मोटो G5S प्लस बजट डुअल रियर कैमरा कैटेगरी का दमदार खिलाड़ी है। 13 मेगापिक्सल के डुअल रियर कैमरा से लैस ये फोन कैमरा फोटॉग्रफी के शौकिनों के लिए कारगर है। फोन का डुअल लेंस का खास फीचर है डेप्थ इनेबल्ड मोड। दो लेंस के कॉम्बिनेश के साथ फोन फोटो में बैकग्राउंड को ब्लर कर डीएसएलआर इफेक्ट देता है। सिर्फ फोटोग्रफी ही नहीं, बल्कि वीडियोग्रफी का इंतजाम भी फोन में है। मोटो जी5एस प्लस पर 30एफपीएस पर 4K वीडियो बना सकते हैं, और फुल एचडी रेजॉल्यूशन पर 30एफपीएस औऱ 60एफपीएस पर वीडियो रिकॉर्ड की जा सकती है, साथ ही 120एफपीएस पर स्लो मोशन वीडिया बनाने का विकल्प भी है। मोटो G5S प्लस 5.5 इंच के फुल एचडी डिस्प्ले, स्नैपड्रैगन 625 और एंड्रॉयड नूगा के कॉम्बिनेशन पर काम करता है।


डुअल रियर कैमरा से कमाल दिखाने वालों में मोटो x4 भी शामिल हैमोटोरोला के मोटो X4 में 12 और 8 मेगापिक्सल का डुअल रियर कैमरा दिया गया है। फोन में स्टैडर्ड वाइड एंगल लेंस का कॉम्बिनेशन है। इस फोन का फोकस तस्वीरों में बोकेह इफेक्ट देने से हटकर ज्यादा व्यू कैप्चर करने पर है। यानी आप बिना किसी सब्जेक्ट से दूर जाए एक वाइड एंगल, फुल व्यू वाली तस्वीर ले सकते हैं। फेस डिटेक्शन ऑटो फोकस और डुअल टोन एलईडी फ्लैश के साथ फोटो को और बेहतर तरीके से कैप्चर करने में मदद करता है। मोटो X4 की कीमत है 24,999 रुपए। 16 +2 मेगापिक्सल के डुअल कैमरा सेटअप के साथ ऑनर 9i भी इस प्राइस सेगमेंट में कमला दिखा रहा है। फोन का जोर तो सबजेक्ट पर फोकस कर बैकग्राउंड को ब्लर करने पर है और ये फोन ऐसा दो मोड के जरिए करता है। वाइड अपर्चर मोड- 2 मीटर की दूरी में मौजूद किसी ऑब्जेक्ट या लोगों पर फोकस कर बैकग्राउंड को ब्लर करता है वहीं पोट्रेट मोड 0.5 to 2 मीटर की दूरी के बीच सबजेक्ट पर बोकेह इफेक्ट देता है। इस मोड में ब्यूटी इफेक्ट का भी इंतजाम है। आइफोन के लाइव फोटो की तरह ही फोन में मूविंग फोटो भी कैप्चर की जा सकती है। फोन पर फुल एचडी रेजॉल्यूशन पर वीडियो बना सकते हैं। 5.9 इंच बेजेल लेस डिस्प्ले और डुअल सेल्फी कैमरा से लैस इस फोन की कीमत है 17,999 रुपये।  


ये फ्लैगशिप फोन 16+20 मेगापिक्सल के डुअल कैमरा के साथ आता है। ये किलर कॉम्बिनेशन बेहतरीन बोकेह इफेक्ट देता है पोट्रेट मोड के जरिए। दोनों ही लेंस f/1.7 से लैस हैं यानी लो- लाइट में भी कैमरा पर भरोसा किया जा सकता है। फोटो हो या वीडियो , दोनों का ही कलर रिप्रोडक्शन कमाल का है। वीडियो बनाने के लिए 4k का भी विकल्प मौजूद है। कैमरा का इजी टू यूस इंटरफेस कैमरा को इस्तेमाल करना और आसान और मजेदार बनाता है। वन प्लस 5t की कीमत 32,999 रुपये है।


बढ़िया डुअल रियर कैमरा स्मार्टफोन की रेस में ऑनर व्यू 10 भी काफी आगे है। ऑनर व्यू 10 भी 16+20 मेगापिक्सल के ही डुअल कैमरा कॉम्बिनेशन के साथ आता है। ये कॉम्बिनेशन कलर और मोनोक्रोम लेंस के साथ आता है। फोन का जीरो शटर लैग फोटो कैप्चर करने को और मजेदार बनाता है। साथ ही कैमरा ऐप में मौजूद एआर लेंस, लाइट पेंटिग, प्रो फोटो और प्रो वीडियो जैसे मोड, फोटो और वीडियो को स्पेशल इफेक्ट देने में भी मदद करते हैं। एंड्रॉयड 8.0 ओरियो और किरिन 97 प्रोसेसर के कॉम्बिनेशन पर चलने वाले इस फोन की कीमत है 29,999 रुपये।


एलजी वी30+ की कैमरा परफॉर्मेंस बढ़िया है। फोन के कैमरा को फोटोग्रफी और वीडियोग्रफी को खास ध्यान में रखकर कई मोड दिए गए हैं। इसमें दिए गए पिंच जूम फीचर से किसी भी फोटो या वीडिय़ो के सिलेक्टेड पार्ट पर जूम किया जा सकता है, बिना किसी जर्क के। साथ ही सिने वीडियो की मदद से मूड और सराउंडिंग के हिसाब से वीडियो पर इफेक्ट दे सकते हैं। 6 इंच के ओलेड डिस्प्ले, एंड्रॉयड 7.1 और स्नैपड्रैगन 835 पर काम करने वाले इस फोन की कीमत है 44,990 रुपये।


अगर आप बिना किसी बजट लिमिट के बेस्ट डुअल रियर कैमरा स्मार्टफोन ढूंढ रहे हैं, तो फिर आइफोन 10 एक ऑबवियस च्वाइस बन जाता है। 12 मेगापिक्सल का डुअल लेंस फोन में मिलता है। ये बाकी फोन के मुकाबले भले ही कम लगे, लेकिन क्वॉलिटी में सब को मात दे देता है। इस क्वॉलिटी को और बेटर बनाते हैं एडिशन फीचर जैसे पोट्रेट मोड, पोट्रेट लाइटिंग, जो कैमरा को और मजेदार बनाते हैं


12 मेगापिक्सल के टेलिफोटो और वाइड एंगल लेंस का दमदार कॉम्बिनेशन आइफोन 10 को 2018 का वन ऑफ द बेस्ट कैमरा स्मार्टफोन बनाता है। फोन की खासियत इसका पोट्रेट मोड तो है ही लेकिन इसे बेहतर बनाने के लिए लाइटिंग इफेक्ट्स भी हैं। फोटो की रिप्रोडक्शन क्वॉलिटी को मेंटेन करने के लिए रॉअ फॉर्मैट में कैप्चर करने का भी ऑप्शन है। आइफोन X पर अल्ट्रा स्लो मो वीडियो बनाने के लिए 240एफपीएस पर फुल एचडी वीडियो बनाने का भी विक्ल्प है। आइफोन एक्स के कैमरा परफॉर्मेंस की तरह कीमत भी दमदार है।


आइफोन एक्स को टक्कर देने के लिए सैमसंग का गैलेक्सी S9+ भी तगड़ा दावेदार है।  फोन में 12 मेगापिक्सल के 2 लेंस दिए गए हैं- एक स्ट्रैंडर्ड और एक जूम लेंस। जूम लेंस ऑप्टिकल 2X जूम की काबिलियत के साथ आता है। फोन 960 एपपीएस की स्पीड और 720पी रेजॉल्यूशन पर सूपर स्लो मोशन वीडियो बना सकता है।इन स्लो मोशन वीडियो में अपना पसंदीदा म्यूजिक तो जोड़ ही सकते हैं साथ ही रिवर्स,  लूप या स्विंग इफेक्ट देकर वीडियो को और भी मजेदार बना सकते हैं। स्लो मोशन के साथ सैमसंग S9+ में एक बड़े काम का फीचर भी जोड़ा है, और वो है वेरिएबल अपर्चर। यानी की कम रोशनी में भी बहतरीन फोटो। फोन f/2.4 और f/1.5 अपर्चर के बीच में स्विच कर सकता है। कम रोशनी में फोन अपने आप आस-पास की रोशनी के हिसाब से अपर्चर को सेट कर लेता है।
कैमरा को खास बनाने के लिए फोन में एआर इमोजी का भी फीचर है जिससे अपने चेहरे को एनिमेट कर इमोजी में बदला जा सकता है।  सैमसंग S9+ कैमरा में बिक्सबी विजन भी जोड़ दिया गया है किसी भी ऑब्जेक्ट पर प्वाइंट करें तो बिक्सबी उसे स्कैन कर उसकी जानकारी देगा। ये सभी फीचर कैमरा की क्वॉलिटी फोटो को और मजेदार बनाने में मदद करते हैं। दमदार डुअल रियर कैमरा वाले फोन की कीमत है 64,990 रुपये।