Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ब्रांड बाजारः गर्मियों का सीजन, ब्रांड ने कसी कमर

प्रकाशित Sat, 07, 2018 पर 14:16  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

गर्मियों में लगने वाली प्यास बुझाने के लिए पानी से ज्यादा हमें सॉफ्ट ड्रींक्स पर भरोसा होता है, इसलिए ये सिजन सॉफ्ट ड्रिंक्स ब्रॉड का सबसे ज्यादा कमाई का होता है,लेकिन हर सिजन प्रोडक्ट में कुछ नया ऑफर करने का प्रेशर ब्रांड्स पर बना रहता है, इस साल कंजुमर को लुभाने के लिए कितने सोफ्ट ड्रिंक ब्रॉड तैयार है।


चिलचिलाती गर्मियों में घर घर में दिलोदिमाग को ताजगी देने वाले कोल्ड ड्रिंक्स को पहली पसंद मिलती है। इस लिए इस सिजन में हमारे देश मे वायुकृत पेय पदार्थ श्रेणी एग्रीरेट ब्रेगरेज क्रेटीगरी 14,000 करोड़ रुपये तक मांपा गया है और तेजी से बढती जा रही है। लेकिन इससे ज्यादा ग्रोथ देखी गई है मेंगो ड्रिंक्स मार्केट में। फिलहाल देश के मेंगो ड्रिंक्स मार्केट का लिडर है कोका कोला का ब्रांड माजा-48 फीसदी मार्केट पर इस ब्रांड का कब्जा है। ,इसी के साथ फ्रूटी का शेयर 25.6 फीसदी है और स्लाइस का शेयर है 23.4 फीसदी, और बाकी बचे सारे प्लेयर का मार्केट शेयर सिर्फ 3 फीसदी है।


अपने मार्केट शेयर को बढाने के लिए पार्ले एग्रो ने TheFrootiLife इस समर सिजन में लाँच किया है। ये  कैंपेन एक हाइपर लोकल मार्केट रणनीति के साथ बनाया गया है। इस कैंपेन मे दो अलग अलग विज्ञापनों में होंगे एक में आलिया भट्ट और दुसरें मे टॉलीवुड सुपरस्टार अल्लू अर्जुन है। ऐसा पहली बार हुआ है, की फ्रूटी  रीजन स्पेशिफिक कमर्शियल लाँच करेगी।


2015 मे फ्रूटी ने TheFrootiLife कैंपेन लाँच किया था। उसी कैंपेन को इस साल ब्रांड ने ट्विस्ट दिया है।


इस साल फ्रूटी चेन्नई सुपर किंग्स का ऑफिसली प्योरिंग पार्टनर भी है। इसलिए कंपनी ने लिमिटेड एडिशन सीएसके पैक्स भी लांच किये है 160एमएल टेट्रा पैक 300एमएल पीईटी, 600एमएल पीईटी और 2.25 लीटर के एसकेयू मे इसी के साथ साथ बिसलरी भी इस साल बिस्लेरी फोन्ज़ो, बबली मेंगो ड्रिंक्स बाजार मे उतारगी। ये ड्रिंक्स 250 एमएल पीईटी बोटल में मिलेगी और इसकी किमत होगी 18 रुपये। 


इस ड्रिंक्स मे रीयल मेंगो ज्यूस के साथ एक रीफ्रेशिंग फ़िज़ का स्वाद टेस्ट करने मिलेगा। 


मैंगो फ्लेवर्ड सॉफ्ट ड्रिंक्स के बाद कोला ब्रांड की बात करे तो Pepsi ने पिछले दिनो एक नया और मजेदार नया अभियान लांच किया है। क्यूं सूखे सूखे हाय? नाम का ये कैंपेन फूड, फन और पेपसी के अपराजेय कॉम्बो को सेलिब्रेट करता है और कहता ही जिंदगी जितनी अच्छे दोस्त और खाने के बगैर अधुरी है, उतनी ही पेप्सी बिना भी अधुरी है। इस कैपेन का हिस्सा बने है पुलकित सम्राट, वरुण शर्मा और मनोजत सिंह इस तिगड़ी की धम्माल हमने फुकरे  फिल्म में देखी है, इस एड फिल्म मे इन तिनो दोस्तों की आँन स्क्रीन क्रेमिस्ट्री कैंपन में फन फैक्टर जोड़ रही है।
 
पेप्सीको के सबसे बडे प्रतिस्पर्धी कोका कोला ने ट्रेडिसनल फॉर्म ऑफ मार्केटिंग से दुर हटकर कुछ नया सोचा। इस साल कोका कोल इंडिया के सारे समर कैपेंन मे कोइ भी बडे बडे आउटडोर होर्डिंग्स नही है. ये स्फोर्ट ड्रिंक्स गेन्ट इस साल व्यक्तिगत पैकेजिंग की मदद से ग्राहको को लुभाने कि कोशीश करता दिखाई देगा। एक को-क्रिएशन एक्साइस के जरिये देश के कंज्यूमर को उनके ग्लोबल शेयर अ कूक कैपेंन का हिस्सा बनाया है।


साथ मे गर्मियों को और चटपटा बनाने के लिये रसना ने भी अपने नए जायके बाजार मे उतारे हैं। सबसे पहला कैंपेन लॉन्च हुआ है रसना मसाला ओरेंज का। इस कैंपेन मे करीना खान को बतौर ब्रांड एम्बेसडर चुना गया है। रसना मसाला ओरेंज इस नये प्रोडक्ट के जरिए कंपनी प्रोडेक्ट इनोवेशन कि ओर ठोस कदम उठा रही है। और इसी के साथ साथ काली मिर्च, दालचीनी, अदरक, जीरा, लाल मिर्च, मिंट और सौंफ़ बीज जैसे जायके के साथ नए प्रोडक्ट बाजार मे लाइ है। रसना मसाला ओरेंज चार पैकेज साइज मे मिलेगा और इन पैक कि कीमत 2 रुपये से शुरु होगी। हर ब्रांड अपनी तरह से प्रोडक्ट या कैंपेन में इनोवेशन लेकर हाजिर है, अब किंग कंज्यूमर किसे पसंद करता है ये तो गर्मियों के बढ़ते तापमान के साथ साबित होगा ।