Moneycontrol » समाचार » म्यूचुअल फंड खबरें

एसआईपी में निवेश मांगे मोर, कैसे बनाएं मुनाफे की रणनीति

प्रकाशित Sat, 07, 2018 पर 15:41  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पिछले एक साल में बाजार में रहे उतार चढाव की वजह से निवेशक खासे परेशान हैं। खासतौर से नए निवेशक, वो निवेशक जो की एसआईपी के जरिए निवेश करते हैं, उन्हे हो सकता है, बाजार की ऐसी चाल को देखकर धक्का लगा हो और बाजार में बने रहने से अब डर भी लगने लगा हो। लेकिन योर मनी जो आपका फाइनेंशियल गाइड है, हमारा यही मकसद है के आपके इस डर को हम दूर करें, बाजार की चाल का हम सिर्फ अंदाजा लगा सकते हैं, लेकिन बाजार की चाल किस ओर कब बैठेगी, हम नही जानते। योर मनी के इस खास शो के जरिए हमारी ये कोशिश होगी के आपके निवेश को कैसे सूरक्षित बनाया जाए और आपके मुनाफा को बढाया जाए और इसमें हमारा साथ देने के लिए मौजूद हैं आनंद राठी वैल्थ मेनेजमेंट के फिरोज अजीज।


फिरोज अजीज का कहना है कि पिछले चार साल में एसआईपी की लोकप्रियता बढ़ी है। हालांकि 215 इक्विटी स्कीमों में 68 स्कीमों का एक साल का रिटर्न निगेटिव रहा है। वहीं मई 2016 और 2017 के बीच म्युचुअल फंड में पैसा लगाने पर निगेटिव रिटर्न मिला है। 1 साल पुराने एसआईपी पर पहली बार निगेटिव रिटर्न देखने को मिला है। 2015 के पहले चार महीनों में शुरू किए एसआईपी पर 2016 में निगेटिव रिटर्न मिले। बाजार की गिरावट में एसआईपी करने पर ज्यादा यूनिट खरीदें। निवेश करते रहने पर महंगाई से ज्यादा रिटर्न की कमाई पर ध्यान दें। पिछले 10 सालों में महंगाई 8 फीसदी पर
पिछले 10 सालों में निफ्टी का रिटर्न 14 फीसीद रहा है।


फिरोज अजीज ने आगे बताया कि रिलायंस विजन फंड, मोतीलाल ओसवाल 30, एचडीएफसी टॉप 200, फ्रैंकलिन इंडिया ब्लूचिप फंड में नेगेटिव असर देखने को मिला है। इन फंड्स में 1 साल में 2 से 9 फीसदी निगेटिव रिटर्न देखने को मिले है।


फंड को स्विच कब किया जाएं इसपर बात करते हुए फिरोज अजीज ने कहा कि स्विच करने से पहले एग्जिट लोड पर ध्यान दें। 1 साल से पहले निवेश स्विच किया तो 1 फीसदी एग्जिट लोड आता है। साथ ही टैक्स के पहलू पर भी ध्यान दें। फिक्सड इनकम स्कीम में 3 साल से पहले स्विच पर टैक्स लगता है जबकि 3 साल से पहले स्विच पर शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स चुकाना होता है। लक्ष्य हासिल हो गया है तो स्विच कर सकते हैं। इक्विटी फंड से कम रिस्क वाले फंड में स्विच करें। 1 साल तक अच्छा प्रदर्शन नहीं रहा ते फंड बदलें।  फंड की तुलना बेंचमार्क, कैटेगरी के दूसरे फंड से करें।