Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

कमोडिटी बाजारः कच्चे तेल में तेजी, क्या करें

प्रकाशित Mon, 09, 2018 पर 16:51  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कच्चे तेल में आज कारोबार के शुरुआत से ही तेजी बनी हुई है। घरेलू और ग्लोबल मार्केट में ये करीब 0.5 फीसदी ऊपर है। दरअसल ग्लोबल मार्केट में भी तेजी आई है और इसी का असर घरेलू बाजार पर पड़ा है। घरेलू बाजार में कच्चा तेल 0.52 फीसदी के तेजी के साथ 4050 रुपये पर कारोबार कर रहा है, लेकिन नैचुरल गैस में गिरावट बढ़ गई है। वहीं बेस मेटल में एल्युमिनियम का दाम 3.5 फीसदी उछल गया है। साथ में कॉपर, लेड और निकेल भी मजबूत हैं।


अमेरिका ने रूस की कंपनियों पर पाबंदी लगा दी है। इसमें प्रमुख एल्युमिनियम कंपनी रूसल का भी नाम शामिल है। दुनिया का करीब 7 फीसदी एल्युमिनियम का उत्पादन यही कंपनी करती है। ऐसे में ग्लोबल मार्केट में एल्युमिनियम का दाम करीब 2 फीसदी उछल गया है। अमेरिका के इस कदम से ग्लोबल मार्केट में एल्युमिनियम की सप्लाई घटने की आशंका है। ऐसे में घरेलू कीमतों को भी सपोर्ट मिला है।


एग्री कमोडिटी में खाने के तेलों में तेज गिरावट आई है। सोया और पाम तेल का दाम 0.5 फीसदी से ज्यादा फिसल गया है। वहीं बेमौसम बारिश से फिर किसानों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। गेहूं, चना, सरसों और मसूर की कटाई चल रही है और इसी बीच मौसम का मिजाज भी बिगड़ गया है। पिछले हफ्ते से ही जारी उत्तर भारत के कई इलाकों में बारिश अभी भी जारी है जिससे किसानों का बड़ा नुकसान होने का अनदेशा है। सरसों, चना और गेहूं में भी गिरावट का रुख है। मेंथा तेल और कैस्टर सीड में भी बिकवाली हावी।


एसएमसी कॉमट्रेड की निवेश सलाह


एमसीएक्स सीपीओ (अप्रैल वायदा): खरीदें 651.5, लक्ष्य 648, स्टॉपलॉस  653


एनसीडीईएक्स सोयातेल (मई वायदा): बेचें 783, लक्ष्य  775, स्टॉपलॉस 787


कुंवरजी कमोडिटीज की निवेश सलाह


एमसीएक्स एल्यूमीनियम (अप्रैल वायदा): खरीदें 136, लक्ष्य 140.8, स्टॉपलॉस 133.5


एमसीएक्स नैचुरल गैस (अप्रैल वायदा): बेचें 175 लक्ष्य 175, स्टॉपलॉस 178