Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

दिल्ली में फायर सेफ्टी की अनदेखी पड़ेगी भारी

प्रकाशित Wed, 11, 2018 पर 08:19  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

दिल्ली के सभी होटल और रेस्टोरेंट्स को अब अनिवार्य रूप से फायर सेफ्टी सर्टिफिकेट लेना होगा। दिल्ली सरकार ने नए नियम बनाए हैं जिसके बाद रेस्टोरेंटों को लापरवाही बरतना काफी महंगा पड़ेगा।


फायर सेफ्टी की अनदेखी अब दिल्ली के रेस्टोरेंटों को भारी पड़ सकती है। दिल्ली सरकार के नए नियम के मुताबिक अब छोटे बड़े सभी रेस्टोरेंटों को फायर सेफ्टी सर्टिफिकेट लेना जरूरी होगा। इससे पहले ये परमिट केवल उन रेस्टोरेंट्स को लेना होता था जिनमें 50 से ज्यादा लोगों के बैठने की जगह हो।


पिछले साल मुंबई के कमला मिल्स कम्पाउंड में लगी भीषण आग के बाद दिल्ली के रेस्टोरेंट्स में भी सुरक्षा की अनदेखी को लेकर सवाल उठ रहे थे। राजधानी के 5 हजार रेस्टोरेंट में सिर्फ 400 के पास ही फायर सेफ्टी का एनओसी पाया गया।


ज्यादातर रेस्टोरेंट मालिक अपने रेस्टोरेंट को 50 सीटों से कम की व्यवस्था वाला बताकर एनओसी लेने से बचते हैं। जबकि वहां इससे ज्यादा लोगों को बैठाने का इंतजाम किया जाता है। नए नियम में रेस्टोरेंट को ये भी बड़े अक्षरों में लिखना होगा की उनके यहां कितने लोगों के बैठने की व्यवस्था है।


अगर किसी ग्राहक को लगता है कि रेस्टोरेंट में भीड़ ज्यादा है तो वो शिकायत भी कर सकता है। यानि दिल्ली के रेस्टोरेंट अब सरकार और ग्राहकों को चकमा नहीं दे पाएंगे। अगर वो ऐसा करते हैं तो उनका लाइसेंस रद्द हो सकता है।