Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

कमोडिटी मार्केट: चने में रिकवरी, क्या हो रणनीति

प्रकाशित Wed, 11, 2018 पर 16:49  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पिछले दिनों की गिरावट के बाद आज चने में रिकवरी आई है। वायदा में इसका दाम करीब 0.5 फीसदी ऊपर है। वहीं गेहूं भी संभलने की कोशिश कर रहा है।


इस बीच कच्चे तेल मे आई तेजी से ग्वार का दाम करीब 1 फीसदी उछल गया है। दरअसल कच्चे तेल का दाम पिछले 3.5 साल के ऊपरी स्तर पर चला गया है। ब्रेंट में 71 डॉलर के ऊपर कारोबार हो रहा है।


वहीं सोने में भी आज तेजी आई है और ये पिछले 17महीने के ऊपरी स्तर पर है। इसमें 31 हजार रुपये के ऊपर कारोबार हो रहा है। बेस मेटल में चौतरफा तेजी आई है और खास करके एल्युमिनियम का दाम करीब 3 फीसदी उछल गया है।


उधर महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, राजस्थान और गुजरात के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने भी अब चना, मसूर और सरसों की खरीद करने का फैसला लिया है। ऐसा पहली बार होगा तब उत्तर प्रदेश सरकार इन तीन फसलों को किसानों से एसएसपी पर खरीदेगी। इस बात की जानकारी देते हुए उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि 15 अप्रैल से राज्य में इन फसलों की खरीद शुरू हो जाएगी। चना और मसूर का 1.20 लाख और सरसों का 1.60 लाख सरकारी खरीद का फैसला हुआ है।


इस बीच बारिश ने किसानों की मुश्किलें बढ़ा दी है। पिछले हफ्ते से ही उत्तर भारत के कई इलाकों में हो रही बारिश इस हफ्ते उत्तर प्रदेश में भी सक्रिय हो गई है। आज पूर्वी और पश्चिमी यूपी के कई इलाकों में तेज बारिश हुई है। किसान फसल को काटने की तैयारी में थे लेकिन बारिश ने उनकी मुश्किलें बढ़ा दी हैं।


इससे पहले हरियाणा और पंजाब में भी बारिश अपना तांडव दिखा चुकी है। किसान मंडियों में गेहूं बेचने पहुंचे थे लेकिन बारिश ने उनकी मेहनत पर पानी फेर दिया है। खेतों में खड़ी गेहूं की फसल पूरी तरह से बारिश के पानी में डूब गई है। पंजाब के किसानों की शिकायत है कि अब तक उन्हें न मौसम विभाग की ओर से कोई चेतावनी दी गई और न ही राज्य सरकार की ओर से कोई मदद को आगे आया है। वैसे पिछले एक हफ्ते से उत्तर भारत के कई इलाकों में इसी तरह से बारिश हुई है और फिलहाल राज्य सरकारें नुकसान का आंकलन कर रही हैं। हालांकि यूपी सरकार ने फौरी तौर पर करीब 5 फीसदी नुकसान की आशंका जताई है।


हेम सिक्योरिटीज की निवेश सलाह


सोया तेल एनसीडीईएक्स (मई वायदा): बेचें - 780, स्टॉपलॉस - 793, लक्ष्य - 765


क्रूड पाम तेल एमसीएक्स (अप्रैल वायदा): बेचें - 648, स्टॉपलॉस - 654, लक्ष्य - 640