Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

फिल्मों-किताबों के साथ हफ्ते भर की थकान करें गुल

प्रकाशित Fri, 13, 2018 पर 15:54  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पूरे हफ्ते भर की ऑफिस की टेंशन को बाय-बाय कहने का वक्त आ गया है। इस हफ्ते अपने वीकेंड को आप कैसे यादगार बनाए इससें सीएनबीसी-आवाज़ की टीम आपकी मदद करेगी। वैसे इस वीकेंड आपके लिए बहुत सारे ऑप्शन है।


पढ़ने के शैकीन इस वीकेंड जेम्स हार्डिंग की किताब अल्फा डॉग्स पढ़ सकते हैं जो राजनीति, चुनाव और व्यवसाय से जुड़े मुद्दे पर आधारित है और राजनीति और पावर के छिपे पहलू को एक अलग अंदाज में उजागर करती है।


इस वीकेंड आप दलितों के संघर्ष पर आधारित गोपाल उपाध्याय की लिखी किताब एक टुकड़ा इतिहास भी पढ़ सकते हैं जो 1943 से 1956 के बीच राजनीतिक चेतना का दस्तावेज है और जातिवाद से घिरे देश में दलितों का संघर्ष करी कहानी कहती है।


फिल्मों के शौकीनों के बता दें कि आज दिल्ली में 65वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों का ऐलान किया गया। जिसमें श्रीदेवी को फिल्म मॉम के लिए बेस्ट एक्ट्रेस चुना गया। राजकुमार राव की फिल्म न्यूटन को बेस्ट हिंदी फिल्म का पुरस्कार मिला। न्यूटन में शानदार एक्टिंग करने वाले पंकज त्रिपाठी को स्पेशल अवॉर्ड दिया गया। बाहुबली 2 एक्शन, डायरेक्शन और लोकप्रियता के मामले में बेस्ट फिल्म रही। वहीं, विनोद खन्ना को मरणोपरांत दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से नवाजा जाएगा । नेशनल फिल्म अवॉर्ड कमिटी के चेयरमैन और जाने माने डायरेक्टर शेखर कपूर ने इन पुरस्कारों का एलान किया। सभी विजेताओं को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 3 मई को सम्मानित करेंगे।


खेलों के शौकीन इस वीकेंड कॉमनवेल्थ गेम और आईपीएल का मजा ले सकते हैं। कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत का शानदार प्रदर्शन जारी है। आज नौवें दिन भारत ने तीन गोल्ड मेडल जीते। 65 किलोग्राम फ्रीस्टाइल रेसलिंग में बजरंग पूनिया को गोल्ड मेडल मिला। महिला पहलवान पूजा ढांडा ने 57 किलोग्राम फ्रीस्टाइल में सिल्वर मेडल जीता। भारतीय शूटर्स ने भी 2 गोल्ड मेडल्स पर निशाना साधा। 15 साल के अनीस भानवाला ने 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल ईवेंट में गोल्ड मेडल जीता। अनीस कॉमनवेल्थ में सबसे कम उम्र में गोल्ड जीतने वाले भारतीय एथलीट भी बन गए हैं। तेजस्विनी सावंत ने भी 50 मीटर राइफल 3 पोजिशंस में गोल्ड पर निशाना लगाया। अंजुम मौदगिल ने सिल्वर मेडल जीता। बॉक्सिंग में भी एक मेडल मिला, नमन तंवर ने 91 किलो ग्राम वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीता।


मेडल्स की बारिश के बीच एक विवाद भी भारत के नाम जुड़ गया। नो निडिल पॉलिसी के उल्लंघन पर एथलीट केटी इरफान और ट्रिपल जंपर वी राकेश बाबू को वापस भेज दिया गया। दोनों के कमरे में निडिल पाई गईं थीं। भारतीय एथलेटिक्स महासंघ ने इसे शर्मनाक बताते हुए जांच के बाद कार्रवाई की बात कही है।