Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

बिटकॉइन: रेगुलेशन के लिए बिल लाने की तैयारी

प्रकाशित Fri, 13, 2018 पर 16:27  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बिटकॉइन जैसी वर्चुअल करेंसी पर तमाम मतभेद के बाद आखिरकार सरकार इसके रेगुलेशन के लिए बिल लाने की तैयारी में जुट गई है। सीएनबीसी-आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक बिल के तहत मौजूदा स्वरूप में वर्चुअल करेंसी के कारोबार पर रोक लगाने का प्रस्ताव है लेकिन किसी संपत्ति के एवज में क्रिप्टो टोकन जारी करने की छूट मिल सकती है।


अभी बिटकॉइन जैसी वर्चुअल करेंसी के कारोबार पर पूरी तरह रोक है। सूत्रों के मुताबिक नया कानून लागू होने पर वर्चुअल करेंसी की खरीद बिक्री करने या रखने पर रोक होगी। लेकिन संपत्ति के एवज में क्रिप्टो टोकन जारी करने की छूट होगी। ये छूट सीमित दायरे में कठोर शर्तों के साथ दी जाएगी। जिसके तहत क्रिप्टो टोकन बनाने वाले और ब्रोकर का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य होगा। क्रिप्टोटोकन के लेनदेन पर नजर रखने के लिए अथॉरिटी बनाने की भी योजन है।


सूत्रों के मुताबिक क्रेडिट कार्ड या कर्ज लेकर क्रिप्टो टोकन खरीदने पर पाबंदी होगी। क्रिप्टो टोकन पर जीएसटी की अधिकतम दरें लग सकती हैं। सूत्रों के हवाले मिली जानकारी के मुताबिक इस बिल का मसौदा तैयार हो गया है और संबंधित एजेंसी से सलाह मशविरा भी शुरू हो गया है।