Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

कठुआ-उन्नाव रेप कांड के खिलाफ देश भर में प्रदर्शन

प्रकाशित Fri, 13, 2018 पर 16:38  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

जम्मू-कश्मीर के कठुआ में एक 8 साल की बच्ची से रेप के बाद हत्या पर पूरा देश उबल रहा है। दिल्ली से लेकर मुंबई तक और देश के अलग अलग हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। नेता से लेकर बॉलीवुड अभिनेता तक इस मामले में दोषियों को सख्त से सख्त सजा दिलाने के लिए एकजुट हो गए हैं। महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने जहां बच्चों से रेप के मामले में पोक्सो एक्ट में बदलाव कर मौत की सजा देने की बात कर रही हैं वहीं जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती भी नाबालिग से रेप के मामले में मौत की सजा देने वाले बिल लाने पर विचार कर रही है। वहीं जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने दो टूक कहा है कि जिन लोगों ने कठुआ रेप केस को आरोपियों का साथ दिया उन्हें महबूबा मुफ्ती को अपने मंत्रिमंडल से तुरंत हटाना चाहिए।


वहीं इस बीच कठुआ रेप केस में चार्जशीट फाइल करने में रुकावट डालने, पीड़ित की वकील को धमकाने और दूसरी मुसीबतें खड़ी करने पर सुप्रीम कोर्ट ने वकीलों को फटकार लगाई है। सुप्रीम कोर्ट बार काउंसिल ऑफ इंडिया, जम्मू-कश्मीर बार एसोसिएशन, जम्मू हाईकोर्ट बार एसोसिएशन और कठुआ बार एसोसिएशन को नोटिस भेजा है। सुप्रीम कोर्ट ने 19 अप्रैल तक सभी से जवाब मांगा है।


इस बीच कांग्रेस कठुआ और उन्नाव रेप केस मामले में देश के सभी राज्यों में कैंडल मार्च निकालेगी। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के निर्देश पर ये कैंडल मार्च निकाला जा रहा है। आपको बता दें कि इससे पहले कल ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की अगुवाई में दिल्ली में पार्टी ने कैंडल मार्च निकाला था। उधर बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने कहा है कि सरकार रेप के मामले को लेकर काफी सख्त है। उन्होंने बच्चियों से रेप के मामले में कानून में बदलाव कर कड़ी सजा का संकेत दिया। वहीं कठुआ में रेप के मामले पर कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा है कि मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को सख्त कदम उठाने चाहिए।


बता दें कि उन्नाव गैंगरेप केस में आज इलाहाबाद हाइकोर्ट ने अपना फैसला सुनाया है। अदालत ने कुलदीप सेंगर सहित सभी आरोपियों को गिरफ्तार करने के निर्देश दिए हैं। हाइकोर्ट ने पुलिस से 2 मई तक जांच रिपोर्ट भी मांगी है। कोर्ट ने सभी  आरोपियों की जमानत रद्द किए जाने की बात भी कही है। इससे पहले आज सीबीआई ने बड़ा एक्शन लेते हुए आरोपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को हिरासत में ले लिया। आरोपी विधायक को लंबी पूछताछ के बाद सीबीआई ने हिरासत में लिया है। कुलदीप सेंगर पर 3 केस दर्ज किए गए हैं।


उधर विधायक को हिरासत में लिए जाने के बाद पीड़िता ने एक बार फिर इंसाफ की गुहार लगाई है। पीड़िता ने कुलदीप सेंगर को कड़ी सजा दिए जाने की मांग की है। इस बीच राहुल गांधी ने ट्वीट करके पीएम मोदी पर निशाना साधा है। उन्होंने लिखा है कि बच्ची और महिला से रेप पर पीएम मोदी की चुप्पी  मंजूर नहीं है।