Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ऐप डाउनलोड: सावधानी हटी, दुर्घटना घटी!

प्रकाशित Sat, 14, 2018 पर 13:04  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

स्मार्टफोन्स के बढ़ते प्रसार के साथ भारत ऐप का दीवाना बन गया है। ऐप मार्केट डाटा कंपनी ऐप एनी की रिपोर्ट के मुताबिक ऐप डाउनलोड में भारतीय चीन और अमेरिका को भी पीछे छोड़ नंबर 1 पर हैं। गूगल प्ले स्टोर, iOS पर भारतीय सबसे ज्यादा ऐप डाउनलोड करते हैं। देश में जनवरी-मार्च 2018 में सबसे ज्यादा डाउनलोड हुए। जनवरी-मार्च 2016 के मुकाबले इस अवधि में 250 फीसदी बढ़ोतरी हुई है। भारत दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ता ऐप मार्केट है, इसमें सालाना आधार पर 41 फीसदी रेवेन्यू ग्रोथ देखने को मिल रही है।


स्मार्टफोन की कीमतों में गिरावट के साथ स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या बढ़ना, 10,000 रुपये से कम के स्मार्टफोन की उपलब्धता बढ़ना, छोटे शहरों और गांव तक ब्रॉडबैंड की पहुंच बढ़ना, यूजर्स की ऐप इस्तेमाल करने की आदत बदलना, जियो के आने के बाद डाटा का इस्तेमाल बढ़ना, सस्ता डाटा मिलने से डाउनलोड बढ़ना, सोशल नेटवर्किंग, एंटरटेनमेंट के लिए ऐप डाउनलोड किया जाना, गेम खेलने के लिए भी ऐप डाउनलोड किया जाना और वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप्स के डाउनलोड बढ़ना भारत की इस ऐप क्रांति की वजहें हैं।


ऐप डाउनलोड डेटा की खपत बढ़ा देता है। डेटा खपत कम करने के लिए ऐप डाउनलोड के लिए मोबाइल डाटा के बजाए वाई-फाई का इस्तेमाल करें।मैप्स को ऑफलाइन इस्तेमाल करें, वेबसाइट का मोबाइल वर्जन इस्तेमाल करें, ऑफलाइन मोड में वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप इस्तेमाल करें और बैकग्राउंड डाटा के इस्तेमाल की सीमा तय करें।


ऐप्स को लेकर सावधान रहने की भी जरूरत है। जिसके लिए पेमेंट ऐप पर लॉग-इन के समय शर्तें जरूर पढ़ें। ऐप डाउनलोड करते वक्त सभी परमिशन ना दें। ऐप्स को उतना ही एक्सेस दें जितना जरूरी है। ऐप को लोकेशन की परमिशन ना दें। फोन, एसएमएस की परमिशन भी ऑफ रखें। आप फोन की सेटिंग्स में जाकर ऐप की परमिशन बदल सकते हैं।