Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

कमोडिटी मार्केट: एग्री पर चौतरफा दबाव, क्या करें

प्रकाशित Mon, 16, 2018 पर 12:01  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

मौसम विभाग आज मॉनसून पर पहला अनुमान जारी करेगा। यानि इस साल जून से सितंबर के बीच कितना बारिश होगी, ये मौसम विभाग बताएगा। दोपहर 03:30 बजे मौसम विभाग के महानिदेशक के जे रमेश प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। इससे पहले स्काईमेट इस साल सामान्य बारिश का अनुमान दे चुकी है। लेकिन मौसम विभाग के अनुमान से पहले वायदा में सोयाबीन का दाम पिछले 3 हफ्ते के निचले स्तर पर लुढ़क गया है। साथ ही ग्वार और कैस्टर में भी तेज गिरावट आई है। वहीं कॉटन भी दबाव में है। चना और सरसों में भी बिकवाली हावी है। मॉनसून पर मौसम विभाग के अनुमान पर बाजार की नजर।


नान-एग्री की बात करें तो सीरिया पर अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस पर संयुक्त कार्रवाई से उपजे तनाव की वजह से सोने की चमक बढ़ गई है। ग्लोबल मार्केट में सोना 1345 डॉलर के ऊपर है। वहीं चांदी में भी हल्की मजबूती कायम है। उधर अक्षय तृतीया से ठीक पहले सरकार ने गोल्ड बॉन्ड में निवेश का मौका दिया है। ये इस साल का पहला चरण होगा। इसमें निवेश पर 2.5 फीसदी सालाना ब्याज भी मिलेगा और ऑनलाइन पेमेंट पर सरकार 50 रुपये प्रति यूनिट की छूट भी देगी। हालांकि इस साल अक्षय तृतीया के मौके पर सोना काफी महंगा हो गया है। पहले अक्षय तृतीया पर सोना कभी भी इस स्तर पर नहीं बिका है। हाजिर में भाव करीब 32 हजार रुपये के पास है।


अमेरिका में उत्पादन बढ़ने के अनुमान से कच्चे तेल में तेज गिरावट आई है। ग्लोबल मार्केट में ब्रेंट का दाम करीब 1 फीसदी फिसलकर 72 डॉलर के नीचे आ गया है। वहीं नायमैक्स क्रूड में भी 1 फीसदी नीचे कारोबार हो रहा है। दरअसल अमेरिकी तेल कंपनियों ने पिछले हफ्ते 7 नए ऑयल रिग जोड़े हैं। ऐसे में वहां उत्पादन बढ़ने की संभावना है।


बेस मेटल्स की बात करें तो सप्लाई में किल्लत की आशंका से चीन में एल्युमिनियम का दाम 2 महीने के ऊपरी स्तर पर चला गया है। जबकि एलएमई पर सपाट कारोबार हो रहा है। दरअसल रियो टिंटो ने क्वींसलैंड एल्युमिना रिफाइनरी  में रूसल के 20 फीसदी स्टेप पर पुर्नविचार करने को कहा है। इस बीच लंदन मेट एक्सचेंज पर कॉपर का दाम करीब 0.5 फीसदी गिर गया है।


निर्मल बंग कमोडिटीज की निवेश सलाह


कच्चा तेल एमसीएक्स: खरीदें - 4310, स्टॉपलॉस - 4275, लक्ष्य - 4360


कॉपर एमसीएक्स (अप्रैल वायदा): बेचें - 446, स्टॉपलॉस - 448.9, लक्ष्य - 440.9