Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

गर्मी की छुट्टियों में ट्रेन से सस्ता हवाई सफर!

प्रकाशित Tue, 08, 2018 पर 10:19  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

गर्मी की छुट्टियों में सैर सपाटे पर निकलने की सोच रहे हैं तो फ्लाइट से जाना सस्ता पड़ेगा। मुंबई, दिल्ली, बंगलुरू, चेन्नई जैसे रूट्स पर ट्रेन के बजाए फ्लाइट का टिकट बुक करवाते हैं तो ये फायदे का सौदा साबित होगा। गर्मी की छुट्टियों में घूमने फिरने का सिलसिला शुरू हो जाता है। अगर आप भी मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद, चेन्नई जैसी जगहों पर जा रहे हैं तो ट्रेन के मुकाबले फ्लाइट से जाना काफी सस्ता पड़ेगा।


मुंबई से दिल्ली के लिए राजधानी एक्सप्रेस में सेकंड एसी का टिकट आपको 4 हजार रुपये में मिलेगा। जबकि 15 मई से एक जून के बीच फ्लाइट का टिकट आपको तीन हजार 3500 रुपये के बीच पड़ेगी। इस तरह दिल्ली से कोलकाता के लिए राजधानी में सेकंड एसी का टिकट 4,345 रुपये में पड़ेगा। जबकि फ्लाइट का टिकट 3500 से 4 हजार रुपये में मिल जाएगा। दिल्ली से पटना जाने वाली कोलकता राजधानी के सेकंड एसी का ट्रेन टिकट 3500 रुपये में मिलेगा। जबकि फ्लाइट करीब 3100 रुपये में मिलेगी। ट्रेन से दिल्ली से रांची जाना चाहते हैं तो राजधानी के सेकंड एसी का टिकट 3,725 रुपये में मिलेगा जबकि फ्लाइट का टिकट 3 हजार रुपये में मिलेगा।


ट्रैवल एजेंट्स का कहना है कि बढ़ते कॉम्पिटीशन की वजह से एयरलाइंस ग्राहकों को सस्ती टिकट दे रहे हैं। छुट्टियों में दक्षिण भारत की सैर करना चाहते हैं तो फ्लाइट से जाने पर आपका काफी समय भी बचेगा।


दिल्ली से चेन्नई जाने का मन बना रहे हैं तो फ्लाइट का टिकट 3,700 से 5 हजार रुपये के बीच पड़ेगा। साथ ही आप यहां करीब 3 घंटे में ही पहुंच जाएंगे। इसके अलावा अगर मुंबई से हैदराबाद जाने का प्लान बना रहे हैं तो फ्लाइट और सेकंड एसी ट्रेन के टिकट के लिए 1,600 रुपये ही खर्च करने होंगे। लेकिन फ्लाइट से आप डेढ घंटे में ही पहुंच जाएंगे। इसके अलावा दिल्ली से बंगलुरू के लिए फ्लाइट का टिकट 4 हजार रुपये में मिलेगा और समय सिर्फ पौने तीन घंटे। तो इन छुट्टियों में रेल के बजाए प्लेन टिकट बुक करवाना आपकी जेब के लिए बेहतर विकल्प होगा और आपकी छुट्टियों को और भी किफायती बनाने के लिए एयरलाइंस ढेरों लुभावने ऑफर्स और पैकेज के साथ भी तैयार हैं।