Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

प्रॉपर्टी गुरुः प्रॉपर्टी निवेश से जुड़े सवाल- जवाब

प्रकाशित Wed, 09, 2018 पर 15:27  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

प्रॉपर्टी की सभी जरूरी जानकारी के साथ साथ हम आपको देंगे, आपकी प्रॉपर्टी इन्वेस्टमेंट से जुड़े सवालों के जवाब, आपके सवालों के जवाब देने के लिए हमारे साथ लाइसिस फोरास की साउथ इंडिया रिसर्च एंड कंसेल्टेंसी हेड नैमोनिसा खान।


सवालः गेटेड कम्युनिटी प्रोजेक्ट देख रहा हूं। 60-65 लाख में 2बीएचके फ्लैट लेना है, हाइटेक सिटी इलाके के पास प्रोजेक्ट के विकल्प बताए?


नैमोनिसा खानः हाइटेक सिटी के आसपास के इलाकों में 60-80 लाख में 2 बीएचके मिल सकता है। यहां प्रॉपर्टी का भाव 5800-6500 रुपये है। मनीकोंडा की तरफ एक्युरेट विंड चाइम्स, जैन्स कार्ल्टन क्रीक है। मनीकोंडा से शहर, हाइटेक सिटी और ओआरआर नजदीक है। कोकापेट से मेट्रो कनेक्टिविटी बढ़िया है। प्रोजेक्ट के भाव, एरिया, कनेक्टिविटी, सोशल इन्फ्रा इन सब की तुलना करके फैसला लें।  माधवपुर के पास पटेल रियल्टी का प्रोजेक्ट, वेस्टर्न एक्जोटिक, रेडी पजेशन प्रोजेक्ट है।


सवालः 30 लाख के बजट में पनवेल में प्रॉपर्टी लेनी है। प्रकृति स्पर्श प्रोजेक्ट में 2 बीएचके पसंद आया है। डेवलपर कैसा है, निवेश के कुछ और विकल्प हो तो बताएं।


नैमोनिसा खानः प्रकृति स्पर्श प्रोजेक्ट रेलवे स्टेशन से 11किलोमीटर दूर है। वजे रोड इलाका रहने के लिहाज से डेवलप नहीं हुआ है। 
इलाके की ग्रोथ में समय लगेगा। 8-10 साल का नजरिया हो तो अच्छे रिटर्न की उम्मीद है। 30 लाख में 2बीएचके के विकल्प कम है। प्रकृति स्पर्श प्रोजेक्ट रेरा में रजिस्टर्ड है। विचुंबे के पास श्री दत्त आंगन, तलोजा में इनोवेटिव प्लाजा प्रोजेक्ट है। घर की साइज छोटी, लेकिन इलाका अच्छा है।


सवालः अंबरनाथ में 2बीएचके लेना है। निसर्ग ग्रीन प्रोजेक्ट देखा है, खुद के रहने के लिहाज से निवेश कैसा है, इलाके के आउटलुक और एप्रिसिएशन के बारे में जानना है।


नैमोनिसा खानः ईस्ट और वेस्ट के भाव में काफी अंतर है। ईस्ट में 3800 रुपये और वेस्ट में 3300 रुपये का भाव चल रहा है। ईस्ट में रिहायशी प्रॉपर्टी ज्यादा है। निसर्ग ग्रीन 2015 में 4100 रुपये के भाव पर लॉन्च हुआ है। आज का भाव 4800 रुपये है। अब तक 6 फीसदी एप्रिसिएशन है। टाउनशिप में सभी अच्छी सुविधाएं मौजूद है। निसर्ग ग्रीन स्टेशन से नजदीक है। वेस्ट में मोहन सबर्बिया टाउनशिप प्रोजेक्ट है। फेज 1 और 2 रेडी पजेशन है। कल्याण डोंबिवली के भाव बढ़ने से अंबरनाथ में अफोर्डेबल हाउसिंग की डिमांड तेज हो रही है।