Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

चलेगी वाटर टैक्सी, जलमार्ग से जल्दी तय होगा सफर

प्रकाशित Thu, 10, 2018 पर 11:14  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सरकार की एक स्कीम से सफर सस्ता और आरामदायक होने वाला है। वाराणसी, पटना और कोलकाता में फेरी और वाटर टैक्सी जल्द चलने लगेगी। वो भी सड़क के मुकाबले काफी कम किराए पर। भारतीय जलमार्ग प्राधिकरण इस साल के अंत तक इस परियोजना को अमल में लाना चाहता है।


वाराणसी, गंगा किनारे बसा ये शहर हमेशा चलता रहता है। लेकिन सड़कों पर बढ़ते दबाव के कारण यहां की सड़कें हमेशा जाम रहती हैं। लेकिन अब सरकार ने इसका समाधान ढूंढ लिया है। भारतीय जलमार्ग प्राधिकरण ने यहां पानी के रास्ते यातायात की परियोजना तैयार कर ली है।


राजघाट, अस्सी घाट, रामनगर फोर्ट और रामनगर मल्टी मॉडल हब में फेरी चलाने के टर्मिनल बनाए जा रहे हैं। इनमें से कुछ तो सिर्फ यात्रियों के लिए होंगे तो कुछ ऐसे फेरी होंगी जिनमें लोग अपनी गाड़ियां भी ले जा सकेंगे। ठीक इसी तरह पटना में दीघा घाट, पटना विश्वविद्यालय, हाजीपुर और श्री हरमंदिर साहिब में ये टर्मिलन बनाए जा रहे हैं। जलमार्ग शुरू होने से पटना से हाजीपुर पहुंचने में काफी कम समय लगेगा और लोग महात्मा गांधी सेतु पर लगने वाले जाम से बच जाएंगे। खास बात ये है कि फेरी से जाने का किराया सिर्फ 5 रुपये से लेकर 30 रुपये के बीच होगा।


वाराणसी, पटना, मुंगेर, भागलपुर, कोलकाता और हल्दिया में फेरी सेवा की शुरुआत होगी। वॉटर टर्मिनल के साथ होटल, रेस्टोरेंट और शॉपिंग कॉंम्पलेक्स जैसी सुविधाएं भी शूरू की जाएंगी। सूत्रों की मानें तो खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी के प्रोजेक्ट में खासी रुचि ले रहे हैं और 2019 के चुनाव से पहले इसकी शुरुआत करना चाहते हैं।