Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

रुपए में गिरावट ने महंगा किया विदेश घूमना

प्रकाशित Fri, 11, 2018 पर 19:22  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

रुपए में गिरावट आपकी छुट्टियों का मूड बिगाड़ सकती है। अगर आप विदेश घूमने या वहां पढ़ाई करने की सोच रहे हैं तो ज्यादा पैसे खर्च करने के लिए तैयार हो जाइए।


अगर आप छुट्टियों में विदेश घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आपको अपनी जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी। रुपए में आई गिरावट की वजह से विदेश घूमना महंगा हो गया है। हवाई किराए और होटल में ठहरने से लेकर लोकल ट्रांसपोर्ट, खाना और शॉपिंग के लिए अब आपको ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे। उदारहण के तौर पर, तीन महीने पहले कनाडा का 6 रात और 7 दिन का पैकेज 1 लाख 13 हजार 665 रुपए में मिल रहा था जो अब करीब 1 लाख 28 हजार में मिल रहा है।


वहीं अमेरिका के न्यू जर्सी, लॉस एंजेलिस और सैन फ्रांसिस्को के लिए 13 रात और 14 दिन का पैकेज आपको 2 लाख 61 हजार रुपए में मिल रहा था जो अब करीब 2 लाख 95 हजार में मिल रहा है। इसी तरह फ्रांस के लिए कान्स मोंटे कार्लो के लिए 5 रात और 6 दिन का पैकेज करीब 59 हजार में मिल रहा था जो अब करीब 67 हजार रुपए में मिल रहा है। इस तरह स्विट्जरलैंड का 5 रात और 6 दिन का पैकेज अब करीब 98 हजार में मिल रहा है।इन पैकेज में एयर फेयर शामिल नहीं हैं।


रुपए में गिरावट से विदेश में पढ़ रहे या पढ़ने जाने वालों का खर्च भी बढ़ेगा। भारत से हर साल करीब 3 लाख लोग हायर एजुकेशन के लिए विदेश जाते हैं। इसमें से ज्यादातर लोग अमेरिका और कनाडा जाते हैं। लंबे समय के बाद इन देशो में लौटी प्राइस रिकवरी ने वहां रहने का खर्च बढ़ाया है। ऐसे में गिरता रुपए से बोझ और बढ़ेगा।


जानकारों का मानना है कि आने वाले दिनों में रुपए में गिरावट और बढ़ सकती है। ऐसे में अपनी जेब देखकर ही विदेश घूमने का प्लान बनाएं।