Moneycontrol » समाचार » राजनीति

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग जारी

प्रकाशित Sat, 12, 2018 पर 11:58  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कर्नाटक विधानसभा की 224 में से 222 सीटों के लिए वोटिंग जारी है। 11 बजे तक 24 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर लिया है। 4 करोड़ 98 लाख मतदाता 2600 से अधिक उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला कर रहे है। मतदान के लिए राज्य में 55600 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जबकि शांतिपूर्वक मतदान कराने के लिए राज्य में 82 हजार से ज़्यादा सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं। कर्नाटक में कांग्रेस, बीजेपी और जेडीएस के बीच मुख्य टक्कर है। बंगलुरू के एक फ्लैट से बड़ी संख्या में वोटर कार्ड मिलने के बाद चुनाव आयोग ने आर. आर. नगर सीट पर अब 28 मई को वोटिंग कराने का फैसला किया है।


बीजेपी के सीएम उम्मीदवार बी एस येदुयरप्पा ने शिकारीपुरा में अपना वोट डाला, वहीं पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा ने हासन जिले के होलनरसीपुरा में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा ने पुत्तूर में अपना वोट डाला। वोट डालने से पहले बीजेपी के सीएम उम्मीदवार येडियुरप्पा ने मंदिर में पूजा-पाठ किया। येदियुरप्पा ने दावा किया कि जीत हासिल करने के बाद वो 17 तारीख़ को सरकार का गठन करेंगे।


उधर नेपाल दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कर्नाटक के लोगों से भारी तादाद में वोट डालने की अपील की। पीएम ने लिखा कि कर्नाटक के भाइयों और बहनों से मेरी गुज़ारिश है कि वो बड़ी संख्या में वोट डालें। ख़ासतौर पर मैं युवा मतदाताओं से वोट डालने की अपील करता हूँ ताकि उनकी भागीदारी से लोकतन्त्र का ये पर्व और समृद्ध हो।


राहुल गांधी की भी कर्नाटक में चल रहे चुनाव पर नजर बनी हुई है। राहुल गांधी आज सुबह ही कांग्रेस मुख्यालय पहुंच गए। राहुल गांधी ने कन्नड़ में ट्वीट कर मतदाताओं से वोट डालने की अपील की। उन्होंने कहा मतदान गतिशील लोकतंत्र का संकेत है। मैं अपने सभी युवा मित्रों का स्वागत करता हूं जो कर्नाटक में पहली बार मतदान कर रहे हैं। कर्नाटक के लोग बड़ी संख्या में लोकतंत्र के इस त्यौहार में शामिल हों।