Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

टेक गुरु: एसी और कूलर खरीदने के टिप्स

प्रकाशित Sat, 12, 2018 पर 17:14  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

जोरदार गर्मी पड़ रही है ऐसे में आपको सबसे ज्यादा जरूरत होती है एसी और कूलर की। टेक गुरु में हम आपको दे रहे हैं एसी और कूलर खरीदने के टिप्स। सबसे पहले बात करते हैं एसी की। रूम के साइज के हिसाब से एसी खरीदें, जैसे 100-120 वर्गफुट के लिए 1 टन का, 130-170 वर्गफुट के लिए 1.5 टन का और 170-250 वर्गफुट के लिए 2 टन का एसी लें। दो तरह के एसी होते हैं इनको विंडो और स्प्लिट कहा जाता है। स्प्लिट एसी में दो युनिट होते है। स्प्लिट एसी, विंडो एसी के मुकाबले आवाज कम करता है। स्प्लिट एसी, विंडो एसी के मुकाबले महंगे होते हैं।


एसी खरीदते समय स्टार रेटिंग का ख्याल जरूर रखें। 5 से 8 घंटे चलाने के लिए 3 स्टार एसी और 24 घंटे चलाने के लिए 5 स्टार एसी लें। इनवर्टर एसी खरीदे या फिक्स्ड स्पीड एसी क्या लें इसके पहले इनके बारे में जान लें। फिक्स्ड स्पीड एसी से बिजली का बिल ज्यादा आता है। इनवर्टर एसी बिजली कम खाता है। एसी अलग- अलग फिलटर के साथ आते हैं। आजकल टेक्नोलॉजी से लैस वाई-फाई वाले एसी आ रहे हैं।


गर्मियों में ठंडी हवा के लिए एसी के साथ कूलर का भी ऑप्शन है। घर के लिए बेस्ट कूलर चुनने से पहले ये डिसाइड करें कि आपको कितना बड़े या छोटे कमरे में इसका इस्तेमाल करना है। कूलर में आपके लिए 2 ऑप्शन मौजूद हैं, परसर्नल कूलर और डेजर्ट कूलर। एक छोटे कमरे के लिए पर्सनल एयर कूलर कारगर रहता है। एक पर्सनल कूलर के लिए 15-30 लीटर का वॉटर टैंक में से चुन सकते हैं। ये कपैसिटी आपके कमरे के साइज पर डिपेंड करती है। पर्सनल कूलर डेजेर्ट कूलर के मुकाबले कम आवाज़ करते हैं और इनकी कीमत भी कम होती है। साथ ही इस तरह का कूलर ह्यूमिड मौसम के लिए बेस्ट रहता है। पर्सनल कूलर की कीमत 5000 रुपये से शुरु होती है। पर्सनल कूलर के लिए केनस्टार, सिम्फनी और वोल्टास में से चुन सकते हैं।


डेजर्ट कूलर बड़े हॉल, छत और बड़े कमरों के लिए बेस्ट रहते हैं। इनमें 30-60 लीटर के टैंक का ऑप्शन में से चुन सकते हैं। अगर आप सूखी गर्मी के इलाके में रहते हैं, तो डेजेर्ट कूलर कारगर ऑप्शन है। डेजर्ट कूलर की कीमत 8000 रुपये से शुरू होती है।