Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

देश भर में बेमौसम बारिश ने ढाया कहर

प्रकाशित Mon, 14, 2018 पर 11:47  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

इस साल मॉनसून वक्त से पहले यानि 28 मई को केरल तटक पर दस्तक दे देगा। लेकिन इससे पहले देश भर में बेमौसम बारिश ने कहर ढा रखा है। कल उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और आंध्रप्रदेश के कई इलाकों में आई आंधी और बारिश से भारी नुकसान हुआ। कई जानें गईं। किसानों को भी इसका नुकसान उठाना पड़ा। खास करके मध्य प्रदेश के कई इलाकों में हुई बारिश से मंडियों में बेचने के लिए रखा सैकड़ों टन गेहूं बर्बाद हो गया है।


कल कानपुर में तेज आंधी आई और पूरे पश्चिमी उत्तर प्रदेश को चपेट में ले लिया। मध्य प्रदेश के भिंड में भी आंधी के बाद बारिश और आले गिरे जिससे काफी नुकसान हुआ है। मध्य प्रदेश के ही सतना में मंडियों में सैकड़ों टन रखा गेहूं पानी में भीग कर बर्बाद हो गया है। किसान आपना गेहूं बेचने के लिए लाए थे, लेकिन बारिश में भीगने की वजह से उन्हें भारी नुकसान हुआ है। किसानों का आरोप है कि खरीद केंद्रों पर लापरवाही की वजह से उन्हें नुकसान उठाना पड़ा है।


दशहरी आम की फसल पर भी मौसम की मार पड़ी है। लखनऊ के आसपास आई आंधी और तेज बारिश से दशहरी आम की करीब 40 फीसदी फसल खराब हो गई है। मलीहाबाद में किसानों का कहना है कि ओला गिरने से भी आम को नुकसान हुआ है। चोट से आमों पर गहरे निशान पड़ गए हैं। किसानों का कहना है कि इस साल आम की फसल कमजोर थी और अब आंधी, बारिश ने रही सही कसर भी पूरी कर दी।