Moneycontrol » समाचार » राजनीति

कर्नाटक में फंस गया पेंच, सरकार बनाने का खेल शुरू

प्रकाशित Tue, 15, 2018 पर 08:09  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कर्नाटक की जंग काफी दिलचस्प हो गई है। बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है लेकिन वो बहुमत से दूर रह गई है। कर्नाटक चुनाव सस्पेंस भरा रहा है, क्रिकेट मैच की तरह पल पल समीकरण और तस्वीरें बदलती नजर आई। लंबे समय तक खेल में आगे चल रही बीजेपी ने आखिरी घंटों में अपनी बढ़त गंवा दी। दोपहर के बाद ये तय हो गया कि कर्नाटक की जनता ने किसी पार्टी को बहुमत नहीं दिया। कर्नाटक चुनाव में मोदी लहर पर सवार बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी लेकिन पूरी ताकत लगाने के बाद भी बहुमत नहीं ला पाई।


इसके बाद कर्नाटक का किला बचाने के लिए कांग्रेस एक्शन में आई। उसने देवगौड़ा की पार्टी जनता दल सेक्युलर-जेडीएस को बाहर से समर्थन देने का एलान कर दिया। देवगौड़ा के बेटे एच डी कुमारस्वामी अपना दावा लेकर शाम में राज्यपाल से मुलाकात करेंगे। कांग्रेस के इस दांव से सरकार बनाने के बीजेपी के मंसूबों पर पानी फिरता दिख रहा है। कांग्रेस पार्टी के सीनियर नेता गुलाम नबी आजाद और अशोक गहलोत पहले से पार्टी की रणनीति को अंजाम देने के लिए बंगलुरू में जमे हुए हैं।


लेकिन चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी बीजेपी इतनी आसानी से सत्ता हाथ से खिसकने देने के मूड में नहीं है। उसने भी अपनी कोशिशें तेज कर दी हैं। बीजेपी के तीन केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, जेपी नड्डा और धर्मेंद्र प्रधान बंगलुरू के लिए रवाना हो गए हैं।